पंचतत्व में विलीन हुई पायलट पैनी चौधरी, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार(Video)

3/29/2018 4:51:04 PM

करनाल(विकास मेहला): इंडियन कोस्ट गार्ड में को-पायलट के रूप में कार्यरत करनाल की बेटी पैनी चौधरी ने 17 दिन बाद मुंबई में दम तोड़ दिया था। जिनका आज करनाल में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। पैनी ने पूरे देश में करनाल का नाम रोशन करने का काम किया है। इस दौरान इंडियन नेवी के अधिकारी समेत हरियाणा पुलिस के जवानों ने भी दी पैनी चौधरी को सलामी दी। पैनी की अंतिम विदाई पर शहर के लोगों के साथ-साथ कांग्रेसी नेता कुमार शैल्जा, मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरिंदर सिंह के साथ पूर्व सांसद अरविन्द शर्मा के साथ कई राजनीतिक लोग मौजूद रहे।


उल्लेखनीय है कि 10 मार्च को रायगढ़ जिले के आसपास दुर्घटना में इंडियन तटरक्षक चेतक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हेलीकॉप्टर चार यात्रियों के साथ एक नियमित राउंड पर था, जिसमें जिसमें डिप्टी कमांडेंट बलविंदर सिंह, सहायक कमांडेंट पैनी चौधरी और दो गोताखोर संदीप और बलजीत शामिल थे। इस दुघर्टना में हेलीकाप्टर की सह पायलट, सहायक कमान कैप्टन पैनी चौधरी सिर की चोट की सर्जरी के बाद लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थी।

उन्हें दक्षिण मुंबई के कुलाबा क्षेत्र स्थित नौ सैनिक अस्पताल आईएनएचएस अश्विनी में भर्ती कराया गया था। पैनी की सांसे 27 मार्च को रूक गई थी। वहीं परिजनों को जब पैनी के मौत की खबर मिली तो उनमें कोहराम मच गया। परिजनों ने पैनी चौधरी को शहीद का दर्जा देने की मांग की है। 

पैनी ने दानवीर कर्ण की कर्मभूमि करनाल का नाम पूरे देश में चमकाने का काम किया है। पैनी चौधरी भारतीय तटरक्षक सेना में सहायक कमांडेंट थी तथा महिला हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में भी सेवाएं दे रही थी। पैनी ने अपनी 12वीं तक की शिक्षा निशान पब्लिक स्कूल करनाल में ली अौर वर्ष-2013 में पायलट का लाइसेंस प्राप्त किया था। दिसंबर 2013 में हैजीमला केरल में कोस्ट गार्ड की ट्रेनिंगग की शुरुआत की और मई-2014 में सहायक कमांडेंट बनी। पैनी मे डिफेंस फ्लाइंग स्कूल राजोली चेन्नई से विमान उड़ाने की ट्रेनिंग ली और डिफेंस पायलट बनी। पैनी के पास वर्तमान मेंएक सहायक कमांडेंट और दूसरा इंडियन कोस्ट गार्ड में पायलट के दो रैंक थे। पैनी को करनाल वासियों सहित राजनीतिक लोगों ने नम आंखों से विदाई दी। 

Punjab Kesari