पानी बचाने के अनूठी पहल, इस कार्यालय में आने वाले लोगों को मिलेगा आधा गिलास पानी

8/25/2019 11:05:37 AM

भिवानी (सुखबीर): जिले के डी.सी. सुजान सिंह ने पानी बचाने के लिए अनूठी और सराहनीय पहल शुरू की है। इसके तहत उन्होंने अपने कार्यालय में आने वाले व्यक्ति को आधा गिलास पानी देने का कॉन्सैप्ट शुरू किया है। अगर किसी की आधा गिलास पानी से प्यास नहीं बुझती तो उसे एक आधा गिलास पानी और दिया जाएगा। यह फैसला उन्होंने इसलिए लिया क्योंकि उनके कार्यालय में आने वाले किसी व्यक्ति को जब पानी का भरा हुआ गिलास दिया जाता था तो वह या तो एक घूंट या आधा पानी पीकर गिलास में आधे पानी को छोड़ देता था। इसलिए वह बचा हुआ पानी यूं ही बर्बाद हो रहा था। इसलिए डी.सी. ने पानी की उस बर्बादी को रोकने के लिए यह फैसला लिया है। 

इस बारे में हम अगर खुद में ही झांककर देखें तो पता चलता है कि जब हम किसी से मिलने जाते हैं तो वह व्यक्ति पहले हमें पानी पिलाता है और बाद में चाय या ठंडे के बारे में पूछता है। हालांकि कई बार हम प्यासे नहीं होते लेकिन सामने वाले का मान सम्मान रखने के लिए हम पानी की एकाध घूंट या आधा गिलास पानी पीकर छोड़ देते हैं। इसलिए वह बाकी बचा पानी बर्बाद ही होता है। दूसरी ओर इस समय हमारे देश में ही नहीं पूरे विश्व में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है।  

डी.सी. कार्यालय में रोजाना आते हैं 250 से 300 लोग 
दूसरी ओर डी.सी. कार्यालय में दिन भर में 250 से 300 लोग हर रोज किसी ना किसी काम से आते हैं। इसलिए उन लोगों को डी.सी. कार्यालय में नियुक्त चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पानी के गिलास लेकर उन्हें पानी पिलाने का काम करता है। मगर पिछले कुछ दिनों से यहां आने वाले हर आगंतुक को पीने के लिए आधा गिलास पानी ही ऑफर किया जा रहा है। दूसरी ओर देखा जाए तो हर दिन किसी न किसी नेता, अधिकारियों या सामाजिक संगठनों द्वारा पेयजल बचाने का संदेश दिया जाता है। मगर यहां के डी.सी. सुजान सिंह ने पानी बचाने की जो मुहिम शुरू की है वह सबसे अनूठी है। 

गर्मी के दिनों में लोग पानी की कमी की समस्या को लेकर आ रहे थे डी.सी. कार्यालय 
वहीं गर्मी के मौसम में अक्सर जिले के किसी न किसी गांव, कस्बे या भिवानी शहर के किसी वार्ड के लोग डी.सी. कार्यालय में पानी की कमी की समस्या को लेकर आते हैं। इसके अलावा लोग पानी के लिए कई बार प्रदर्शन करते हुए रोड जाम करने तक का काम करते हैं। दूसरी ओर पी.एम. मोदी ने दूसरी पारी संभालते ही पेयजल को लेकर भूजल संरक्षण बचाने के लिए अभियान चलाया और पहली बार देश में भू-जल संरक्षण मंत्रालय का गठन किया। इसका कारण यह है कि इस समय देश के सभी 255 जिलों में पानी की कमी है। 

Isha