हैवान बने गांव के लोग, रस्सियों से बांधकर ऊंट की जमकर की पिटाई (VIDEO)

1/27/2019 10:52:50 AM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): फतेहाबाद के एक गांव के लोगों ने इंसानियत की हदें पार करने वाली घटना का अंजाम दिया है। जिले के गांव जांडवाला के लोगों ने एक बेजुबान ऊंट का गला रस्सियों से घोंट, पैर को रस्सी से बांधकर उस पर बेरहमी से लाठियां बरसाई। जानकारी के अनुसार ऊंट ने अपने मालिक को काट लिया था। जिसके चलते लोगों ने ऊंट की पिटाई, जब तक कि तक वह जमीन पर बैठ नहीं गया।



गांव के लोग ऊंट पर क्रूरता की वारदात का नजारा देखते रहे और किसी ने हैवान लोगों को रोकने की कोशिश नहीं की। इस पूरे घटनाक्रम का वीडियों वहां खड़े किसी व्यक्ति ने बना लिया और सोशल मीडिया में वायरल कर दिया।



वायरल वीडियो के आधार पर विनोद कडवासरा जिला अध्यक्ष पीपल फॉर एनिमल्स फतेहाबाद ने इसकी लिखित में एसपी को शिकायत दी। उन्होंने बताया इस तरह से बेजुबान पशु पर क्रूरता करना अपराध है, जो पशु क्रूरता कानून 1960 की धारा 11(ए) एंव भारतीय दंड संहिता की धारा 428 व 429 के तहत आता है। जिसके तहत जुर्माना व 5 साल तक की सजा का प्रावधान है। विनोद ने पुलिस से मांग की थी कि बेजुबान पर क्रूरता करने वालो की पहचान कर उन पर आवश्यक कार्रवाई की जाए। ताकि आम लोगों को पता चले कि पशु पर क्रूरता भी अपराध की श्रेणी में आता है।



पुलिस ने ऊंट पर क्रूरता मामले में संज्ञान लेते हुए वायरल वीडियो में ऊंट को पीट रहे 5-6 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 428, 429 एवं पशु क्रूरता अधिनियम के तहत भट्टू कलां थाने मामला दर्ज किया है। जिसकी शिकायत पीपल फ़ॉर एनिमल के जिलाध्यक्ष विनोद कड़वासरा की द्वारा दी गई थी।

Deepak Paul