चुनावी मौसम में संक्रामक बीमारियों की चपेट में दर्जनों लोग, नहीं ले रहा कोई सुध

9/30/2019 2:35:52 PM

रेवाड़ी(महेंद्र भारती): रेवाड़ी जिला का मेलावास गांव संक्रामक बीमारियों की चपेट में आ गया है। हर घर में लोग बीमार पड़े हुए, लेकिन इस चुनावी मौसम में उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। पिछले 1 माह से इस गांव में करीब 30 से 35 लोग बीमार पड़े हैं। इन बीमारियों की वजह गांव में फैली गंदगी बताई जा रही है। ग्रामीणों ने प्रशासन से समस्या के समाधान की गुहार लगाई है। 


मेलावास गांव में इन दिनों नालियों से लेकर खुले मैदान तक और गलियों से लेकर गांव के जोहड़ तक गंदगी फैली हुई है। नालियां जहां गंदगी से लबालब भरी पड़ी है, तो वहीं जोहड़ की सफाई हुए मुद्दत हो गई। ऐसे में न केवल मक्खी मच्छरों का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है, बल्कि लोगों में तरह-तरह की संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं।



ग्रामीणों की माने तो गांव में चारों ओर फैली गंदगी के कारण उनका सांस लेना तक दुश्वार हो चला है। दुर्गंध इतनी भारी कि उनके सामने एक ही सवाल है कि आखिर गांव छोड़कर जाएं तो कहां जाएं। ग्रामीण इस समस्या को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों से मंत्री तक गुहार लगा चुके हैं, लेकिन यहां शायद इनकी सुनने वाला कोई नहीं है। 

पिछले दिनों गांव में आए जनस्वास्थ्य मंत्री ने ग्रामीणों की गुहार पर सरपंच को जोहड़ सफाई कराने को कहा था, लेकिन उसके बावजूद आज तक कुछ नहीं हुआ। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में कचरा डालने के लिए कोई स्थान नहीं है। ऐसे में जोहड़ ही एकमात्र विकल्प है, जहां पूरे गांव का कचरा डाला जाता है। उन्होंने कहा कि अधिकारी गांव में आकर देखें तो सही हाल कितना बेहाल है।



हैैरान करने वाली बात है कि पूरे गांव में कचरा डालने के लिए डस्टबिन तक नहीं है, इससे गांव की सफाई व्यवस्था बुरी तरह चरमराई हुई है। ग्रामीणों ने प्रशासन से गुहार लगाई है कि तुरंत प्रभाव से गांव के जोहड़ व अन्य सार्वजनिक स्थानों की सफाई कराई जाए और उन्हें इन बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए उचित कदम उठाएं।

Shivam