नाम बताने में भी शरमा जाते हैं इस गांव के लोग, पंचायत ने उठाई नाम बदलने आवाज

11/7/2017 8:47:44 PM

टोहाना(सुशील सिंगला): हरियाणा में कुछ गांव ऐसे जिनके ग्रामीण भी गांव का नाम बताने में शरमा जाते हैं। लेकिन ग्रामीणों और पंजायतों की जागरूकता से अब इन गांवों के नाम बदलने की आवाज उठाई जाने लगी है। इसी कड़ी में टोहाना के खण्ड जाखल के गांव चुहड़पुर के ग्रामीणों ने आवाज उठाई है। नाम बदलने की मांग को लेकर ब्लाक समिति चैयरपर्सन जाखल मनदीप कौर, ग्राम सरपंच सुखचैन सिंह व भाजपा के ब्लाक महामंत्री हरविन्द्र सिंधू ने ग्रामीणों का साथ दिया है।



ब्लाक समिति चैयरपर्सन मनदीप कौर ने बताया कि गांव का नाम बच्चे अपने मित्रों को बताने में शर्मिंदगी महसूस करते हैं। हम चाहते हैं कि यह नाम जरूर बदले जिसके लिए मैं ब्लाक समिति की ओर से माननीय मुखयमन्त्री को सन्देश भेज का निवेदन करूंगी कि हमारे गांव का नाम जरूर बदल कर ऐसा नाम रखा जाए जिसे बताने में बच्चे गर्व महसूस करें। सरपंच सुखचैन सिंह का कहना है कि मेरा गांव का नाम चुहड़पुर है जोकि कई साल पुराना है। इस नाम को लेकर कई कई लोगों एतराज भी जताया है। जिसके कारण हमने गांव का नाम बदले जाने की निर्णय लिया है।



भाजपा ब्लाक महामंत्री हरविन्द्र सिंह ने बताया कि, काफी लोग इस नाम से शर्मिंदगी महसूस करते हैं। हरियाणा में ओमप्रकाश चौटाला की सरकार में हमने इस मामले को संज्ञान में लिया था, पर किन्हीं कारणों से उस वक्त यह बदल नहीं पाया। उन्होंने कहा कि हमें सरकार से पूरी उम्मीद है कि जिस तरह से चमारखेड़ा का नाम सुन्दरखेड़ा रखा गया उस तरह से इस गांव का नाम बदला जाए। क्योंकि यह नाम जातिसूचक है व संविधान भी इसकी इजाजत नहीं देता।