फतेहाबाद के लोग जान सकेंगे आबोहवा के बारे में, लगाया जा रहा एयर पॉल्यूशन मॉनिटरिंग सिस्टम

12/11/2018 2:44:58 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): फतेहाबाद में जल्द ही एयर पॉल्यूशन मॉनिटरिंग सिस्टम लगाने का काम शुरू होने वाला है। जिससे यहां के लोग बड़ी आसानी से आबो हवा का पता लगा सकेंगे। सरकार बड़े शहरों की तर्ज पर यहां करीब डेढ़ करोड़ की लागत से आधुनिक और विदेशी यंत्र लगवाने जा रही है। जो हवा में प्रदूषण व जहरीले तत्व की मात्रा के बारे में बताएगा। यह पॉल्यूशन मॉनिटरिंग सिस्टम केंद्र लघु सचिवालय की मुख्य छत पर बनाया जा रहा है।



इस मॉनटरिंग सिस्टम की खास बाद ये होगी कि इसमें फ्रांस में बनाए गए यंत्र स्थापित किए जाएंगे, जिसके लिए विभाग द्वारा आर्डर भी किया जा चुका है। संभावना जताई जा रही है कि शीघ्र ही यह मशीनरी फतेहाबाद में आ जाएगी और केंद्र पूरी तरह से काम करना शुरु कर देगा। डीसी डॉ. जेके आभीर ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के निर्देशों पर इस केंद्र की स्थापना की जा रही है। उन्होंने बताया कि मानटरिंग सिस्टम इंस्टाल होने के बाद लघु सचिवालय में डिस्पेल स्क्रीन लगाई जाएगी। जिसके जरिए वातावरण में कौन कौन सी गैंसे हैं, कितनी मात्रा में हैं हर 15 मिनट के बाद अपडेट होता रहेगा। 



उन्होंने बताया कि वातावरण में 21 तरह के पार्टिकल्स होते हैं जिनमें कुछ जहरीले होते हैं। वातावरण में लगातार बढ़ते प्रदूषण की मात्रा को जांचने और उस पर नियंत्रण करने के उद्देश्य से यह प्रोजेक्ट फतेहाबाद में लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इससे पहले दिल्ली एवं अन्य बड़े शहरों में इस तरह के सिस्टम लगाए गए थे। लेकिन यह हरियाणा का फतेहाबाद पहला जिला होगा जहां इस तरह का प्रोजेक्ट लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया इसके बाद हिसार और सिरसा में भी इस तरह का मॉनिटरिंग सिस्टम की स्थापना की जाएगी।

Rakhi Yadav