गांव के लोगों को पालतू कुत्तों के साथ ''सेल्फी'' खिंचवाना हुआ जरूरी

1/17/2019 9:38:53 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): वन्य जीव विभाग द्वारा एक ऐसा आदेश जारी किया गया है जिससे लोग हैरान हैं। दरअसल विभाग ने फतेहाबाद के गांव बड़ोपल एवं उसके आसपास रह रहे ग्रामीणों को नोटिस जारी किए हैं। नोटिस में कहा गया है कि जिन लोगों ने कुत्ता पाला हुआ है वो अपने कुत्ते के साथ अपना फोटो खींच कर विभाग के पास जमा करवाएं। नोटिस मिलने के बाद एक ओर जहां ग्रामीण हैरान है वहीं विभाग इसे इलाके में रह रहे दुर्लभ काले हिरणों को बचाने की कवायद बता रहा है।



विभाग के अधिकारी ने बताया कि गांव बड़ोपल में काले हिरणों का प्राकृतिक प्रयावास है और इसे काले हिरणों के लिए संरक्षित इलाका घोषित किया हुआ है। उन्होंने बताया कि पिछले लंबे समय से उन्हें सूचना मिल रही थी क इलाके में कुत्तों के कारण काले हिरणों पर संकट मंडरा रहा है, क्योंकि यहां आसपास बड़ी संख्या में कुत्ते काले हिरणों का शिकार कर मार रहे हैं।



उन्होंने बताया जब विभाग की टीम आवारा कुत्तों को पकडऩे के लिए इलाके में जाती है तो वहां ग्रामीण कुत्ते को अपना पालतू बता कर विभाग की टीम से छुड़वा लेते हैं। उन्होंने बताया कि काले हिरणों को कुत्तों से बचाने तथा कुत्तों की पहचान कर उन्हें काबू करने के लिए ही विभाग द्वारा यह कवायद की जा रही है। गांव बड़ोपल तथा आसपास की ढाणियों में रह रहे ग्रामीणों को नोटिस जारी कर उनके पालतू कुत्ते की डिटेल मांगी जा रही है, ताकि इलाके में हिंसक और आवारा कुत्तों पर काबू पाया जा सके। 



बता दें कि ब्लैक बग यानि काले हिरण तेजी से विलुप्त होती प्रजाति में शामिल हैं और फतेहाबाद इलाके में अभी भी यह बड़ी संख्या में मौजूद है और संरक्षित करने के लिए बड़ोपल के आसपास का इलाका संरक्षित जोन में रखा गया है।

Shivam