लोग डिजिटल तरीकों से पेमेंट करें, नोटों को न छुएं: डॉ सोनिया

3/31/2020 3:18:35 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा हैल्थ मिशन सर्विस की डायरेक्टर डॉ सोनिया त्रिखा ने कोरोना से बचने के लिए सोशल मीडिया पर अवेयरनेस कैंपेन चलाया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी इनके वीडियो को शेयर करते हुए उनके इस प्रयास को सराहा है।

उल्लेखनीय है कि डॉ सोनिया त्रिखा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर की धर्मपत्नी हैं। डॉ सोनिया त्रिखा ने अपने वीडियो में लोगों से करेंसी नोटों को इस्तेमाल करने की जगह डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करने की अपील की है। उन्होंने कहा है अगर कहीं नोटों का इस्तेमाल भी करना पड़ता है तो उसे हाथ न लगाएं। करेंसी लिफाफों में रखें व आदान -प्रदान करें।

डॉ सोनिया त्रिखा ने कहा है कि कई बजुर्ग, दिव्यांग दादा-दादी, नाना-नानी अकेले रह रहे होंगे, उन्हें आपकी मदद की जरूरत होगी। कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपके पास सदैव होनी चाहिए, जब आप घर से बाहर निकले। जिनमें मास्क, कैप, सैनिटाइजर, ग्लव्स, शू -कवर, टिशू पेपर, टूथ पिक व एक ऐसा लिफाफा जिसमें आप इस्तेमाल के बाद उपयोग हीन इस सामान को डाल सकें। जब भी आप किसी चीज को बाहिर छुएं तो हाथ सैनिटाइज जरूर करें। जब इन चीजों का इस्तेमाल न करें तो 20 सेकंड तक हाथ पर साबुन लगा उसे जरूर धोएं।

उन्हाेंने कहा कि कहा कि 3 चम्मच ब्लीचिंग पाउडर ले, उसे मिक्स कर छान कर एक लीटर पानी की बोतल में डाल कर आप डिस इंफेक्शन सेल्यून खुद भी तैयार कर सकते हैं। जिसे आप अपनी कार, स्कूटर के हैंडल्स सीटों पर जाने से 20 मिन्ट पहले उपयोग कर सकतें हैं। जो काफी उपयोगी रहेगा।

डॉ सोनिया त्रिखा ने अपनी वीडियो जिसे मुख्यमंत्री ने भी शेयर किया है में कहा है कि एक वलियन्त्र कि तरह काम करते हुए दादा-दादी, नाना-नानी को याद रखें व इनके संपर्क में वीडियो चैट, वाट्सएप या अन्य तरीकों से रहें। अपनी सुरक्षा के बारे उन्हें अवगत करवाते रहें।

Edited By

vinod kumar