प्याज के बढ़ते दामों से लोगों को राहत, राशन डिपो में ही सस्ते भाव पर मिलेगा प्याज

9/30/2019 11:51:59 AM

जींद (जसमेर): अपनी बेतहाशा बढ़ रही कीमतों से लोगों के आंसू निकाल रहे प्याज के बढ़ते दामों से लोगों को राहत दिलवाने के लिए सोमवार को जिले में राशन डिपो पर प्याज की सप्लाई पहुंच जाएगी। प्याज केवल जिला मुख्यालय के शहर के 72 राशन डिपो पर ही सस्ते भाव पर केवल राशनकार्ड धारकों को मिल पाएगा। इसमें भी शर्त एक महीने में 9 किलो प्याज और वह भी 10 दिन के बाद एक बार में केवल 3 किलो प्याज इस भाव पर मिलने को लेकर रहेगी। 

प्याज की कीमतें इन दिनों आसमान छू रही हैं। थोक में प्याज के दाम 50 रुपए और रिटेल में 60 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। इसे देखते हुए अब खाद्य एवं आपूर्ति विभाग राशन डिपो पर लोगों को सस्ते भाव पर प्याज मुहैया करवाएगा। जिले में सोमवार को 1127 किंविंटल प्याज की सप्लाई पहुंच जाएगी। प्याज को शहर के सभी 72 राशन डिपो पर पहुंचाया जाएगा। राशन कार्ड धारक इन राशन डिपो से एक बार में केवल 3 किलो प्याज 31 रुपए प्रति किलो के भाव ले सकेंगे। 

यूं तो जिले के सभी शहरों और गांवों में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के राशन डिपो हैं। इनकी संख्या 400 से भी ज्यादा है लेकिन सस्ते भाव पर प्याज केवल जिला मुख्यालय के जींद शहर के राशन डिपो पर ही मिल पाएगा। नरवाना, सफीदों, उचाना, जुलाना जैसे कस्बों और जिले के 300 गांवों के राशन कार्ड धारकों को 31 रुपए प्रति किलो के भाव राशन डिपो से प्याज लेना होगा तो उन्हें इसके लिए जींद आना पड़ेगा। यह सब इसलिए किया गया है क्योंकि जींद में प्याज को सडऩे से बचाने के लिए कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था है। 

Isha