देश को ओर मजबूती देने के लिए जनता तीसरी बार नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री देखना चाहती है :बबली

3/10/2024 12:38:52 PM

 चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी): अपनी ईमानदार विचारधारा का समय-समय पर विश्वास कायम करने वाले बेहद बेबाक मंत्री देवेंद्र बबली ने पंजाब केसरी से कई महत्वपूर्ण विषयों पर बातचीत की। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र टोहाना समेत पूरे प्रदेश में हो रहे विकास कार्यों व  देश में हुए बदलावों पर बातचीत की। उनका दावा था कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। मौजूदा प्रदेश व केंद्र सरकार की उन्होंने जमकर तारीफ की और कहा कि कुछ लोग केवल ईमानदार दिखना चाहते हैं होना नहीं चाहते। उन्होंने इस प्रश्न को बड़ी खूबसूरती से घुमा दिया कि क्या वह टोहाना से अगली बार भाजपा के उम्मीदवार भी हो सकते हैं। बता दे कि देवेंद्र बबली विकास एवं पंचायत मंत्री हैं और उन्होंने  विभाग से संबंधित होने वाले घोटालों के खिलाफ एक बड़ी मोर्चाबंदी खोली थी। उनके द्वारा विभाग में किए गए बदलावों के खिलाफ बड़े आंदोलन भी हुए। लेकिन अपने फैंसलों पर अडिग देवेंद्र बबली हमेशा ईमानदारी के प्रतीक के रूप में स्थापित रहे हैं। उनसे कई महत्वपूर्ण विषयों पर हुई बातचीत के कुछ अंश आपके सामने प्रस्तुत है:-

प्रशन:- 7 मार्च को मुख्यमंत्री ने प्रदेश को कई सौगात दी, इस बारे में क्या कहेंगे ?
उत्तर:-
हरियाणा का संपूर्ण विकास हो, मूलभूत सुविधाएं हर नागरिक तक पहुंचे, मुख्यमंत्री लगातार इसके लिए प्रयासरत हैं। काफी विकास कार्य पूरे हो चुके हैं और आने वाले समय में भी बहुत से कार्य करवाए जाने हैं चाहे ग्रामीण आँचल हो या शहरी क्षेत्र हो करोड़ों रुपए की सौगात मुख्यमंत्री महोदय ने प्रदेश को दी है। काफी शिलान्यास भी किए गए हैं। जिला फतेहाबाद को भी कई सौगात मिली है। टोहाना में पंचायत भवन का शिलान्यास हुआ। इसके लिए मेरे विधानसभा क्षेत्र वासियों को बहुत-बहुत बधाई। प्रदेश लगातार प्रगति पथ पर है और जनता को लगातार लाभ पहुंच रहा है।

 प्रशन:- पिछले साढे 4 साल में टोहाना के लिए क्या-क्या उपलब्धियां मानी जाए, जो आपके प्रयास से मिली हैं ?
 उत्तर:-
बहुत सी लंबित मांगे थी जोकि टोहाना वासियों का हक भी था, बहुत समय से यह पेंडिंग थी, 1970-72 में सिविल अस्पताल बना, आबादी बड़ी, लेकिन सुविधा नही बड़ाई। 100 बेडेड अस्पताल लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ तीन मंजिले भवन में आज टोहाना वासियों के लिए तैयार है जिसे आप जनता की सेवा में देखेंगे। 10 साल पहले बस स्टैंड की घोषणा हुई, उस पर भी काम शुरू हो चुका है। अधूरे पड़े बाईपास का काम पूरा हुआ है। शहर में कई कालोनियां पास हुई है। सीवरेज और पानी एक बड़ी समस्या थी। उन पर भी एक अच्छा खासा बजट पास हुआ है। गांव में कई नए वाटर बॉक्स बनाए गए हैं। पाइपलाइन दबाकर नए कनेक्शन का काम चल रहा है। बड़े लेवल पर टोहाना में विकास कार्य लगातार करवाए जा रहे हैं। हर जिला लेवल पर हरियाणा सरकार ने मेडिकल कॉलेज की सौगात दी है जोकि फतेहाबाद जिले में रतिया के पास बनाया जा रहा है। पिछली सरकारों के दौरान बहुत से रोड खराब पड़े थे जिन्हें ठीक करवाया गया है। रेलवे फ्लाईओवर जैसे बहुत से कार्य जिनकी टोहाना को बहुत जरूरत थी वह हुए हैं। जिस टोहाना में केवल विकास व प्रगति की हवा हवाई बातें की जाती थी, वह टोहाना आज उन्नति के क्षेत्र में काफी आगे पहुंच चुका है। केवल सरकार के विधायकों के क्षेत्र में ही नहीं पूरे प्रदेश को एक नजर से मुख्यमंत्री देख रहे हैं।


प्रशन:- जल्द लोकसभा चुनाव हैं, आचार संहिता कभी भी लग जाएगी और उसके बाद विधानसभा चुनाव होंगे, क्या हालात लगते हैं ?
 उत्तर:-
पंचायतों को डायरेक्ट 5400 करोड रुपए पर कैपिटा के हिसाब से जो फंड पंचायतों, पंचायत समितियां या जिला परिषदों को देने का काम किया है। चुने हुए प्रतिनिधियों को मजबूती दी गई है। आज पंचायतों के पास डायरेक्ट पैसा पहुंच रहा है। संस्थाओं को मजबूती दी गई है। जिन जिला परिषदों को पहले एक- डेढ़ करोड़ का बजट दिया जाता था आज आबादी के हिसाब से वह बजट 20- 30- 50 करोड़ तक सरकार द्वारा डायरेक्ट दिया जा रहा है। उनकी मांग पर अन्य कामों के लिए भी सरकार द्वारा फंड दिया जा रहा है और सबसे बड़ी बात पैसा खर्च करने में पारदर्शिता आई है। सभी डाटा जनता के सामने है और समयबद्ध तरीके से काम हमारी सरकार कर रही है। पहले जात-पात- धर्म की राजनीति होती थी। लूट खसोट और आपस में लडवा कर राजनीतिक की जाती थी। आज सेवा- सम्मान और काम की राजनीति की जा रही है। हरियाणा सरकार के प्रति जनता का विश्वास पहले से कहीं अधिक बड़ा है। ऑनलाइन सिस्टम का लाभ जनता को हो रहा है। हमने बिचौलियों को खत्म किया है। फसल नुकसान का डायरेक्ट पैसा किसान के खाते में दिया जा रहा है। भावांतर भरपाई- किसान मानदेह व जनप्रतिनिधियों के मानदेय में बढ़ोतरी, बीपीएल कार्ड धारक को आयुष्मान कार्ड का लाभ, 60 साल के बाद अपने आप पेंशन बन जाना और डायरेक्ट पात्र को हर सुविधा का लाभ मिलना, इन सभी बातों से जनता काफी खुश है। उन्हें दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते। यह सरकार की बहुत बड़ी कामयाबी है।

प्रशन:- दादा गौतम देवेंद्र बबली यानि आपको ईमानदार और काम करने की लग्न वाले नेता बताते हैं ?
उत्तर:-
हम चुने हुए लोग हैं। आज मंत्री के रूप में मुझे सरकार ने एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी हुई है। इससे पहले चाहे मैं एक समाजसेवी के रूप में जनता के बीच में रहा और फिर चाहे विधायक के रूप में जनता ने मुझे जिम्मेदारी दी थी और चाहे हमारे अधिकारी हैं या चुने हुए लोग हैं, जनता के हित में सभी लोग एक कड़ी के रूप में कार्यरत है। मैंने अपने पद की गरिमा को हमेशा ध्यान में रखते हुए ईमानदारी से काम किया है। कुछ लोग ईमानदार केवल दिखाना चाहते हैं, होना नहीं चाहते। लेकिन ईमानदार होने से जनता के बीच आप बड़े हौंसले से अपनी बात रख सकते हैं। मैंने उसे शुरुआत से किया है। मेरे विभागों में बहुत से बदलाव आज नजर आएंगे और टोहाना की जनता से भी अगर आप पूछे तो वहां भी आपको साफ बदलाव नजर आएगा। दादा रामकुमार गौतम जी बहुत सीनियर विधायक हैं। उन्हें जीवन और राजनीति का एक लंबा अनुभव है। जनता एक आईना है, वह सच सामने लाती ही है। अच्छा करेंगे तो वह अच्छा ही बताएगी।


 प्रशन:- सुभाष बराला जैसे प्रतिद्वंद्वी को परास्त आपने किया, आज वह राज्यसभा सांसद है ?
उत्तर:-
यह उनकी पार्टी का फैसला है। आज हम गठबंधन में सरकार चला रहे हैं। जेजेपी पार्टी से मैं टोहाना से विधायक बना। मुझे बहुत बड़ी जिम्मेदारी मिली है। यह भाजपा का फैसला है कि कहां किस व्यक्ति से क्या काम लेना है। प्रदेश को आगे बढ़ाने में हमने पूरी ताकत लगाई है।

प्रशन:- मुख्यमंत्री जब भी टोहाना आए, उन्होंने आपको व बराला को एक साथ लेकर चलने का काम किया यानि समानता का व्यवहार किया ?
 उत्तर:-
मुख्यमंत्री महोदय के पास बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। मुखिया को हर व्यक्ति से काम लेना होता है और सभी को दिशा देनी होती है जो जिम्मेदारी मेरे पास है वह मुझसे भी काम ले रहे हैं। सहयोगी होने के नाते वह उनसे भी काम ले रहे होंगे।

 प्रशन:- आपने विकास व पंचायत मंत्रालय में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक मुहिम शुरू की थी, उसका क्या अपडेट है ?
 उत्तर:-
डकैतियां बंद हुई है। पैसे बारे जवाब न देने की आदत जो पड़ गई थी जो सरकारी पैसे को बिल्कुल फ्री का मान लिया गया था उस सोच पर हमने रोक लगाने का काम किया है। ई टेंडरिंग के माध्यम से कौन सा पैसा किस काम पर खर्च करना है, हमने दो -सवा दो सालों में पंचायत विभाग में बहुत बदलाव किए हैं। हमें पैसे के खुर्द पुर्द होने बारे पहले जो बहुत शिकायतें मिलती थी, उनमें बहुत कमी आई है। दिए गए पैसे का काम  या तो नहीं होता था या हुए काम की क्वालिटी नहीं होती थी। चुने हुए लोगों -कर्मचारियों -अधिकारियों पर इसके एलिगेशन लगते थे। कोविड के बाद हमने बहुत बड़ी कार्रवाई करनी पड़ी। जहां-जहां जो जो लोग लिप्त पाए गए, हमने भाई भतीजाबाद से ऊपर उठ हुए उन पर बड़ी कार्रवाई की। अब गुणवत्ता के साथ समयबद्ध तरीके पर विकास कार्य में पैसा लगता है और निकम्मे लोग जो भी हमारे सामने आएंगे हम उन्हें बख्शेंगे नहीं।

 प्रशन:- लेकिन सदन में व सड़कों पर भी कांग्रेस  भ्रष्टाचार के आरोप तो आज भी लगाती है ?
 उत्तर:-
जब से सृष्टि बनी है चाहे भगवान श्री राम के समय में भी शायद छोटी-मोटी चोरियां उस समय भी होती रही होगी। इस प्रकार के लोग सृष्टि में जन्म लेते रहे हैं। यह माहौल अब कुछ ज्यादा बिगड़ा हुआ है। उसी को ठीक करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा प्रयास रहा है। एक प्रधानमंत्री ने स्वयं सार्वजनिक रूप से कहा था कि हम 1 रुपया भेजते हैं 15 पैसा विकास कार्य पर लगता है। लेकिन हमने उस 15 पैसे की बजाए 1 रुपया जरूरतमंद पात्र तक और विकास कार्य तक पहुंचाने का काम किया है। हम लगातार ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने का काम कर रहे हैं। मुझे बहुत विरोधों का भी सामना करना पड़ा। लेकिन जनहित व प्रदेश हित के लिए मैंने सख्त फैसले लिए हैं और जनता के लिए मैं आगे भी लेता रहूंगा। हमारी प्राथमिकता जनहित- प्रदेश हित और देश हित है। प्रदेश में रहे कांग्रेस के 10 साल के शासनकाल के दौरान के हुए घोटाले उठाकर देख लीजिए, पॉलिटिकल स्टेटमेंट देना एक अलग बात है। लेकिन अगर वह अपनी आत्मा पर हाथ रखकर ईमानदारी से अपने प्रभु को याद करेंगे तो उन्हें पता लग जाएगा कि एक बड़ा बदलाव हरियाणा सरकार ने किया है और आम जनता को इसका लाभ मिलना शुरू हो चुका है। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि पिछले कुछ समय से हमें ऐसी शिकायतें मिलनी भी कम हो चुकी है और जो शिकायतें आती भी हैं हम उन्हें बिल्कुल भी बख्शते नहीं है। सख्त कार्रवाई करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे।


 प्रशन:- कांग्रेस - आप गठबंधन से कांग्रेस काफी उत्साहित है और सभी 10 सीटें जीतने का दावा भूपेंद्र सिंह हुड्डा कर रहे हैं ?
उत्तर:-
यही लोकतंत्र की सुंदरता है। सभी दल दावा करेंगे लेकिन फैसला जनता जनार्दन करेगी। हरियाणा की जनता तय करेगी कि किसे जीत देनी है। जिसने 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने का सपना लिया, लगातार ईमानदारी से जो काम कर रहै है, जनता उनका साथ देगी या जिसने लंबे समय तक सत्ता में रहकर देश-प्रदेश को धोखा देने का काम किया, जनता उसे वोट देगी। चुनावों के वक्त जनता जवाब मांगेगी भी, जवाब देगी भी और तय भी करेगी। किसी के कहने से 10 सीटें नहीं आएंगी। जनता खूब समझती हैं कि मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ा है। आज हम गठबंधन में हैं। मुझे लगता है कि देश तीसरी बार नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री देखना चाहती है ताकि देश ओर अधिक मजबूत हो।

 प्रशन:- बबली का बतौर मंत्री आगे का रोडमैप क्या है, बचे समय में क्या करेंगे ?
 उत्तर:-
मैं समझता हूं कि जो बदलाव हमने किए हैं, हमने जो अच्छे फैसले लिए हैं, क्योंकि हमारी लड़ाई सत्ता परिवर्तन नहीं बल्कि व्यवस्था परिवर्तन की है। हमने डिस्टर्ब सिस्टम को जिससे लोगों का विश्वास तक उठ चुका था, हमने उस विश्वास को फिर से पैदा किया है। आज विकास गुणवत्ता के साथ किया जा रहा है। पहले काम लंबित हो जाते थे अब समय पर पूरे हो पा रहे हैं। इस व्यवस्था परिवर्तन की समझ हर आम आदमी को आ चुकी है। ऑफ कैमरा तो हमारे राजनीतिक प्रतिद्वंदी भी यह स्वीकार करेंगे कि टोहाना में बहुत बदलाव आया है। बांटने और सत्ता सुख की राजनीति बदल चुकी है।


प्रशन :- चर्चा है कि भाजपा की नजर टोहाना के लिए फिर से बबली पर है ?
 उत्तर:-
यह उनकी पार्टी का फैसला है। आज हम गठबंधन में सरकार चला रहे हैं। पहला चुनाव मै निर्दलीय लड़ा था। जनता ने बहुत आशीर्वाद दिया, लेकिन मैं चुनाव नहीं जीत पाया था। मैं चाहता था कि जनता मुझे सेवा का मौका दे। लेकिन जनता ने मेरी अग्नि परीक्षा ली। दूसरी बार जनप्रतिनिधि के लिए जनता ने मुझे आशीर्वाद दिया। जिस एजेंडे और जिस विचार के साथ मै इस राजनीति में आया था कि हम केवल सेवा करेंगे मैं लगातार उस पर काम कर रहा हूं। आज पूरे प्रदेश में भी एक सिस्टम आप देखेंगे कि सरकार के प्रति जनता की आज समर्पित भावना है। मेरे विभाग की तरफ आप नजर डालें तो जनता ने यह स्वीकार कर लिया है कि मैं एक ईमानदार जनप्रतिनिधि हूं। चुनाव तो जनता ने लड़वाना है। मैं अपना काम एक विधायक और फिर एक मंत्री के नाते बड़ी ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा के साथ निभा रहा हूं और इस नाते से मै सरकार के साथ हूं।

 

Content Writer

Isha