गठबंधन सरकार की गलत नीतियों से घटी प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय

9/20/2021 8:47:16 AM

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार की गलत नीतियों के कारण हरियाणा में प्रति व्यक्ति आय घटी है। प्रति व्यक्ति आय घटने का खुलासा आरबीआई की भारतीय अर्थव्यवस्था पर जारी रिपोर्ट में हुआ है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी बढ़ने के मामले में बार-बार झूठ बोलने वाली प्रदेश सरकार अब आरबीआई की रिपोर्ट को गलत साबित करने के लिए किस झूठ का सहारा लेगी।

यहां जारी बयान में कुमारी सैलजा ने कहा कि रिपोर्ट के मुताबिक 15 राज्यों की जीडीपी वित्त वर्ष 2019-20 के मुकाबले 2020-21 में कम हो गई है। इनमें से 9 राज्य ऐसे हैं, जिनमें यह पिछले दो वर्ष के स्तर तक फिसल गई है। इन 9 राज्यों में हरियाणा भी शामिल है। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि साल 2018-19 के मुकाबले वर्ष 2020-21 में हरियाणा में प्रति व्यक्ति जीडीपी 0.53 फीसदी गिरी है। यह प्रदेश की अर्थव्यवस्था के लिए शुभ संकेत नहीं है। इसके लिए सीधे तौर पर भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार की गलत नीतियां जिम्मेदार हैं।

कुुमारी सैलजा ने कहा कि प्रदेश की भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार को प्रदेश के लोगों से कोई सरोकार नहीं है। इसलिए लोगों के हित में निर्णय तक नहीं लिए जा रहे। सरकारी की नाकामी के कारण ही बेरोजगारी की औसत दर के मामले में हरियाणा देश में नंबर वन बना हुआ है। बेरोजगारी की औसत दर बढ़ने से संबंधित आंकड़े भी भारतीय अर्थव्यवस्था नियंत्रण केंद्र (सीएमआईई) ही जारी करता है। लेकिन, इसे झूठा साबित करने के लिए प्रदेश सरकार ने विधानसभा सत्र के दौरान लगातार झूठे आंकड़े पेश कर प्रदेश के लोगों को गुमराह करने की कोशिश की। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भारतीय अर्थव्यवस्था नियंत्रण केंद्र (सीएमआईई) की ही रिपोर्ट को झूठा करार दे दिया। इसे झूठा साबित करने के लिए फर्जी तरीके से तैयार किए गए आंकड़े पेश कर समूचे विपक्ष व प्रदेश के लोगों को गुमराह करने का काम किया।

कुमारी सैलजा ने कहा कि प्रदेश के लोगों की आमदनी कम होने व प्रति व्यक्ति जीडीपी में गिरावट बारे आरबीआई की रिपोर्ट से साफ हो गया है कि सीएमआईई के आंकड़े भी पूरी तरह से सच रहे हैं। जिनमें हरियाणा की औसत बेरोजगारी दर के लगातार बढ़ने का खुलासा होता रहा है। कुमारी सैलजा ने कहा कि प्रदेश व इसके निवासियों को आगे ले जाने के लिए दूरदर्शी सोच की जरूरत होती है और भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के पास ऐसी कोई सोच नहीं है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

static