15 नवंबर को पूरे हरियाणा में बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, मांगों को लेकर 24 घंटे की हड़ताल करेंगे पंप मालिक

11/12/2021 12:02:25 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट) : नकली डीजल की बिक्री रोकने, तेल पर एक्साइज ड्यूटी व वैट घटाने के बाद पंप संचालकों को हुए नुकसान की पूर्ति की मांग को लेकर प्रदेशभर के पंप संचालक 15 तारीख को हड़ताल करेंगे। 15 नवंबर को सुबह 6 बजे से 16 तारीख की सुबह 6 बजे तक यानि 24 घंटों तक पंपों पर हड़ताल रहेगी।

पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के प्रधान गुरप्रीत सिंह नोगाा ने बताया कि कई मांगें पहले से पेंडिंग है तो कुछ नए मुद्दे हैं, जिनको लेकर सरकार को जगाने के लिए यह हड़ताल की जाएगी। उन्होंने बताया कि विदेश से बेस ऑयल मंगवाकर लगभग हर जिलों में बने तेल अड्डों पर नकली डीजल बेचा जा रहा है। बेस ऑयल में कुछ और सामान मिलाकर यह तेल तैयार किया जाता है। इससे न केवल पंप डीलरों को 30 प्रतिशत तक नुक्सान हो रहा है, बल्कि गाडिय़ों को भी काफी नुकसान होता है। यह तेल डीजल बताकर 20 से 30 रुपये सस्ता बेचा जा रहा है।  

वहीं उन्होंने कहा कि सरकार ने तेल के दाम घटाए। जनता के लिए यह अच्छा किया, लेकिन एकदम से एक्साइज ड्यूटी और वैट घटा देने से डीलरों को 2 लाख से 20 लाख रुपये तक का नुकसान हुआ। क्योंकि डीलरों ने काफी मात्रा में तेल खरीदा हुआ था, जिससे उनकी भरपाई नहीं हो पा रही। डीलरों और तेल कंपनियों में तय हुआ था कि हर 6-6 महीनों में उनके कमीश्नर रिवाइज होंगे, जबकि 2017 के बाद एक बार भी ऐसा नहीं हुआ। तब से डीजल, पेट्रोल के दाम डबल हो चुके हैं। पंपों के खर्चे भी डबल हो चुके हैं। हाल ही में वैट घटाए जाने के बाद अब पंजाब में तेल के दाम कम हो गए हैं तो बॉर्डर एरिया में लोग पंजाब के पंपों से तेल ले रहे हैं। सरकार को वैट और घटाकर इसे सामान्य करना चाहिए, ताकि सरकार का रेवेन्यू भी न घटे और पंप डीलरों को भी नुकसान न हो।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana