को-वैक्सीन की डोज़ फेल होने की अफवाहों पर PGI की सफाई, बोले-फेल नहीं हुआ है ट्रायल क्योंकि...

12/6/2020 12:47:55 PM

रोहतक(दीपक): को-वैक्सीन ट्रायल का हिस्सा बन डोज़ लेने वाले हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद पीजीआई रोहतक में हड़कंप सा मच गया है,शोशल मीडिया पर को-वैक्सीन के फेल होने की अफवाहों के बाद आनन फानन में पीजीआई ने सफाई दी है।पीजीआई के अनुसार डोज़ देने के बाद भी वॉलिंटियर्स को जरूरी सावधानी बरतनी होगी,जिसमे शोशल डिस्टेंस, मास्क ओर भीड़ से बचाव करना होगा।डॉक्टरों ने स्पष्ठ किया कि अभी वैक्सीन फेल कहना गलत होगा और लोग अफवाहों से बचे।गौरतलब है कि हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने को-वैक्सीन फेज के वॉलिंटियर्स है जिन्होंने 20 नवंबर को को-वैक्सीन की पहली डोज़ ली थी लइकन वावजूद इसके अनिल विज कोरोना पॉजिटिव पाए गए है जिसके बाद पीजीआई डॉक्टरों की सांस फूल गई है।



कोरोना वायरस को जड़ से खत्म करने की दवा का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे लोगों को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब शोशल मीडिया पर तेजी से को-वैक्सीन फेल होने का दावा चला,ये सब हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद हुआ।दरसल को वैक्सीन का ट्रायल कर रहे पूरे देश के तीन बड़े स्वास्थ्य संस्थानों में से एक पीजीआई रोहतक में तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा था,ओर वालिंटियर के रूप में हरियाणा के गृह  मंत्री अनिल विज को 20 नवंबर को पहली डोज़ दी गई थी लेकिन इस बीच अनिल विज फिर से कोरोना पॉजिटिव पाए गए है जिसके बाद पीजीआई में हड़कंप मचा हुआ है।अनिल विज के  कोरोना पॉजिटिव होने के बाद शोशल मीडिया पर तेजी से को-वैक्सीन के फेल होने की अफवाहें चलने लगी जिसके बाद पीजीआई हरकत में आया।



वहीं दूसरी ओर पीजीआई ने आनन फानन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए कहा कि को-वैक्सीन की डोज़ देने के बाद भी वालिंटियर को कोरोना नियमो का पालन करना जरूरी है। पीजीआई की मेडिकल सुप्रिडेंट डॉ पुष्पा दहिया ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि को वैक्सीन की डोज देने के 42 दिन बाद एंटीबॉडीज बनती है इसलिए डोज देने के बाद भी वॉलिंटियर को जरूरी नियम जैसे मास्क लगाना जरूरी दूरी और हाथों को सैनिटाइज करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर चली अफवाह गलत है और को वैक्सीन को फिलहाल फेल नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि यह भी ट्रायल का एक हिस्सा है इसलिए तीसरे फेज का ट्रायल अभी लगातार जारी रहेगा। डॉ पुष्पा दहिया ने कहा कि तीसरे फेज के ट्रायल में 200 वालंटियर को यह डोज दी गई है। गौरतलब है कि हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज को तीसरे फेज के ट्रायल के लिए पहली डोस दी गई थी लेकिन लेकिन वह डोज देने के बाद भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए है जो चिंता का विषय है।

Isha