PGI डाक्टर का फेसबुक अकाऊंट हैक, मैसेज कर मांगे रुपए

9/29/2019 1:01:16 PM

रोहतक (कोचर): जिले में ऑनलाइन ठगी के मामले में बढ़ौतरी होती जा रही है लेकिन इस बार ठगों ने ठगी करने के लिए एक नया ही तरीका अपनाया है। ठगों ने पहले तो पी.जी.आई. के एक सीनियर डाक्टर का फेसबुक अकाऊंट हैक किया और उसके बाद उस अकाऊंट के जरिए उनके दोस्तों को मैसेंजर से मैसेज करके रुपए मांगे।

शुक्रवार देर शाम जब कुछ दोस्तों ने संबंधित डा. रविंद्र सोलंकी को फोन कर रुपए मांगने का कारण पूछा तो फेसबुक अकाऊंट हैक होने का खुलासा हुआ।  डाक्टर की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज जांच शुरू कर दी गई। शिकायतकत्र्ता डा. रविंद्र सोलंकी ने बताया कि इसी नाम से उनका फेसबुक पर काफी पुराना अकाऊंट है। शुक्रवार शाम को पंजाब के फरीदकोट से उनके एक दोस्त का फोन आया। दोस्त ने पैसे मांगने का कारण पूछा। इस पर मैंने पैसे मांगने की बात से इंकार कर दिया कि उसे कोई पैसे नहीं मांगे  जिस पर दोस्त ने उसे फेसबुक अकाऊंट के जरिए रुपए मांगने वाले मैसेज की बात बताई। 

फेसबुक अकाऊंट चैक करने पर पाया कि उसके काफी दोस्तों को रुपए मांगने वाले मैसेज किए गए थे। ठग ने एक बैंक अकाऊंट नंबर भी मैसेज किया हुआ था। डा. सोलंकी ने अपने दोस्तों को रुपए ट्रांसफर करने को मना कर दिया। डाक्टर के किसी भी दोस्त ने बैंक खाते में रुपए नहीं डाले थे। 

पुलिस बोली, साइबर सैल में जाकर करवाएं मामले की जांच
डा. रविंद्र सोलंकी पी.जी.आई. पुलिस थाने में ठगों के खिलाफ शिकायत देने पहुंचे। इस पर पुलिस ने उन्हें साइबर सैल में जाकर इस मामले की जांच करवाने को कहा। इसके बाद डा. सोलंकी ने एक सीनियर अधिकारी को इस बारे में बताया तो पुलिस को शिकायत के आधार पर ठगों के खिलाफ केस दर्ज करना पड़ा।

डेढ़ महीने पहले खुलवाया था बैंक अकाऊंट
वहीं जब इस मामले की डा. ने अपने स्तर पर जांच की तो पता चला कि जिस अकाऊंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए मैसेज किया गया है वह अकाऊंट बीती 8 अगस्त को पटना में खुलवाया गया था। मौजूदा समय इस अकाऊंट में करीब 76 रुपए ही  बैलेंस था।
 

Isha