कोरोना वैक्सीन मिलने की उम्मीद जगी, PGI रोहतक में दूसरे फेस के ट्रायल का काम शुरू

9/8/2020 1:57:46 PM

रोहतक(दीपक): कोरोना संक्रमण के खिलाफ वैक्सीन तैयार करने की मुहिम में लगी रोहतक पीजीआई की टीम को उम्मीद है इस साल के अंत तक को-वैक्सीन तैयार होकर मार्केट में आ जाएगी। क्योंकि पहले फेज का ट्रायल सफल रहा है और इसके परिणाम जल्द सामने आएंगे। फिलहाल दूसरे फेज की की शुरुआत आज रोहतक पीजीआई में कर दी गई और 15 वॉलिंटियर की स्क्रीनिंग कर ली गई है। पूरे देश में दूसरे फेज का ट्रायल 380 वॉलिंटियर पर किया जाएगा और रोहतक पीजीआई में यह ट्रायल 50 वालिंटियर पर होगा। इस ट्रायल में नई बात यह है कि इस बार डायबिटीज व हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी वैक्सीन के ट्रायल में शामिल किया गया है।

देश में कोरोना संक्रमण बड़ी तेजी से बढ़ रहा है और हर रोज काफी संख्या में नए मरीज सामने आ रहे हैं। लेकिन को वैक्सीन के प्रथम चरण के ट्रायल से यह उम्मीद जगी है कि अब कोरोनावायरस जल्द ही देश से खत्म हो जाएगा और फिलहाल देश में दूसरे फेज के ट्रायल की शुरुआत हो गई है। दूसरे फेज के ट्रायल में 380 वॉलिंटियर्स पर यह ट्रायल किया जाएगा। इस ट्रायल में आधे वालंटियर को 3 माइक्रोग्राम व आधे वालंटियर को 6 माइक्रोग्राम की डोज देकर ट्रायल किया जाएगा।

पंडित भगवत दयाल शर्मा  स्वास्थ्य विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ ओपी कालरा ने बताया की प्रथम चरण के नतीजे काफी बेहतर आए हैं और वॉलिंटियर में एंटीबॉडी लेवल भी काफी अच्छा है। लेकिन इसके परिणाम भारत बायोटेक ही जारी करेगा। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के ट्रायल की अनुमति उन्हें मिल चुकी है और रोहतक पीजीआई लगभग 50 वालंटियर पर यह ट्रायल करेगा। दूसरे फेज के ट्रायल में कुछ बदलाव किए गए हैं। जिसमें 12 से 65 साल तक की उम्र के लोगों पर यह ट्रायल होगा। यही नहीं इस बार डायबिटीज हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों पर भी वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जिस तरह से दूसरी फेज के ट्रायल की अनुमति मिली है, तो उससे यह उम्मीद है कि इस साल के अंत तक दूसरे चरण के परिणाम आने के बाद यह वैक्सीन मार्केट में आ सकती है। लेकिन उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि जिस तरह से कोरोनावायरस बढ़ रहा है, तो ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व हाथ धोने की प्रक्रिया लोगों को फॉलो करना बहुत जरूरी है।

Isha