कुश्ती संघ के समर में उतरा फोगाट खाप, कहा- खिलाड़ियों की इस लड़ाई में निभाएंगे अग्रणी भूमिका

12/24/2023 2:40:16 PM

चरखी दादरी(पुनीत श्योराण): कुश्ती संघ को लेकर मचे घमासान के बीच फोगाट खाप भी मैदान में उतरने को तैयार है। खाप ने एक बैठक कर पहलवानों को न्याय दिलाने को लेकर मंथन किया है। हालांकि फोगाट खाप ने WFI को खेल मंत्रालय द्वारा भंग किए जाने से न्याय मिलने की उम्मीद जगी है। वहीं बैठक में कहा कि गया कि पहलवानों के साथ ज्यादती हुई तो खाप उनके पक्ष में अग्रणी भूमिका निभाएगी। साथ ही फोगाट खाप ने सरकार से खेल फेडरेशनों के अध्यक्ष पद पर सिर्फ खिलाड़ी की नियुक्ति करने व महिला खिलाड़ियों की कोच महिला ही नियुक्त करने की मांग की है। खाप ने सरकार से खिलाड़ियों को सम्मान देने की गुहार लगाते हुए चेतावनी भी दी कि अन्याय होने पर बड़ा फैसला ले सकते हैं।

खिलाड़ियों को न्याय दिलाने में खाप की रहेगी अग्रणी भूमिका

चरखी दादरी के स्वामी दयाल धाम पर फोगाट खाप की कार्यकारिणी मीटिंग प्रधान बलवंत नंबरदार की अध्यक्षता में हुई। मीटिंग में भारतीय कुश्ती संघ के चुनावों के बाद बने हालातों के साथ-साथ साक्षी मलिक द्वारा सन्याय लेने व बजरंग पूनिया द्वारा पद्मश्री लौटाने के बारे मंथन किया गया। खाप पदाधिकारियों ने पहलवानों द्वारा लिए निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए उन्हें अपने फैसले पर विचार करने की बात कही। खाप पदाधिकारियों ने कहा कि खिलाड़ी राजनीति की भेंट चढ़ रहे हैं, जहां साक्षी मलिक को खून के आंसू रोने पर मजबूर होना पड़ा, वहीं न्याय की उम्मीद छोड़ चुके बजरंग पूनिया को पदमश्री वापस लौटाना पड़ा। खाप हरियाणा के खिलाड़ियों के सम्मान व न्याय दिलाने के लिए पहले भी साथ थी और आगे भी अग्रणी भूमिका निभाएगी।

WFI भंग होने से जगी न्याय की उम्मीदः खाप प्रधान

खाप प्रधान बलवंत नंबरदार ने मीटिंग की जानकारी देते हुए बताया कि डब्ल्यूएफआई भंग होने पर खिलाड़ियों को भविष्य बनाने की उम्मीद दिखी है। खाप का मानना है कि खेल फडरेशनों के अध्यक्ष सिर्फ खिलाड़ी ही बने और महिला खिलाड़ियों की कोच महिला ही बने। फोगाट खाप पहले भी खिलाड़ियों के साथ रही और ज्यादती होगी तो खिलाड़ियों के पक्ष में अग्रणी भूमिका निभाएंगे। कहा कि सांसद ब्रजभूषण की कारगुजारियों के कारण खिलाड़ियों को आंदोलन करना पड़ा था। डब्ल्यूएफआई के नये अध्यक्ष बनने के बाद से पहलवानों की उम्मीदों पर पानी फिरा तो सन्याय जैसे फैसले लेने पड़े। मीटिंग में खाप पदाधिकारियों ने सरकार से खिलाड़ियों को सम्मान देने की गुहार लगाई है। इसके साथ ही अन्याय होने पर बड़ा फैसला लेने की चेतावनी भी दी है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal