गवर्नमैंट कॉलेजों को यूनिवर्सिटीज की ई-लाइब्रेरी से जोड़ने की योजना : कंवर पाल

7/18/2020 9:42:53 AM

चंडीगढ़ (बंसल) : हरियाणा सरकार गवर्नमैंट कालेजों को यूनिवर्सिटीज की ई-लाइब्रेरी से जोडऩे की योजना बना रही है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए कई एजैंसियों से बातचीत शुरू कर दी है।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि राज्य सरकार कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक, चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी सिरसा, भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय सोनीपत, चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी जींद, चौधरी बंसीलाल यूनिवर्सिटी भिवानी, इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी मीरपुर रेवाड़ी, नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी सोनीपत, गुरुग्राम यूनिवर्सिटी गुरुग्राम और महर्षि वाल्मिकी संस्कृत यूनिवर्सिटी कैथल की ई-लाइब्रेरी को उससे संबद्ध कालेजों को जोडऩे की योजना है।मंत्री ने बताया कि गवर्नमैंट यूनिवर्सिटी और कालेजों के विद्यार्थी ई-लाइब्रेरी से पुस्तक को नि:शुल्क डाऊनलोड कर सकते हैं, उन्हें बाजार से पुस्तक खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

सरकारी स्कूल पहले खोलने के शिक्षा मंत्री के बयान पर भड़के प्राइवेट स्कूल
अनलॉक की प्रक्रिया में सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों से पहले खोलने के लिए शिक्षा मंत्री के ताजा बयान पर प्राइवेट स्कूल भड़क गए हैं। शुक्रवार को हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने आरोप लगाया कि पहले एस.एल.सी. के बिना दाखिले करने की अनुमति और अब सरकारी स्कूलों को पहले खोलने के फैसले से प्राइवेट स्कूलों को उजाडऩे की खुली साजिश हो रही है।

प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने कहा कि भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार का प्रत्येक कदम प्राइवेट स्कूलों को बंद करवाने की नापाक कोशिश है। शर्मा नेे आरोप लगाया कि एस.एल.सी. के अभाव में अभिभावकों ने अपने बच्चों का बड़ी कक्षाओं में दाखिल करवा दिया और सरकारी स्कूूलों ने जांच तक नहीं की। उन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूल ऐसे किसी भी आदेश का कड़ा विरोध करेंगे तथा जरूरत पडऩे पर अदालत का दरवाजा भी खटखटाएंगे। 

Edited By

Manisha rana