PM इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने बनाई अनोखी कार, जानिए इसके Features

5/5/2017 8:30:56 AM

सोनीपत:पी.एम. इंजीनियरिंग कॉलेज, कामी में आटोमोबाइल इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्रों ने अपने विशेष प्रोजैक्ट के तहत हाइब्रिड गो-कार्ट (ओपन व्हील कार) बनाई है। अमूमन इस तरह की कार का प्रयोग मोटर स्पोर्ट्स के साथ-साथ विभिन्न पर्यटन केंद्रों सहित अन्य जगहों पर मनोरंजन के लिए भी किया जाता है। वीरवार को कालेज के चेयरमैन डा. विजयपाल नैन ने स्वयं इस वाहन का टैस्ट ड्राइव लेकर छात्रों को बधाई दी।

उन्होंने विद्यार्थियों व उनके गाइड प्राध्यापक को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर कॉलेज के सी.ई.ओ. कपिल भाटिया ने भी छात्रों का उत्साह बढ़ाया। कॉलेज में हाइब्रिड गो-कार्ट के निर्माण करने वाली टीम में आटोमोबाइल इंजीनियरिंग अंतिम वर्ष के विद्यार्थी अरुण, उज्ज्वल, नमित, सुनील, दीपक, शुभ्रा काॢत व दिनेश ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस टीम ने आटोमोबाइल इंजीनियरिंग विभाग के हैड व गाइड राहुल मलिक की देखरेख में यह सफलता हासिल की है।

ये हैं कार की विशेषताएं
छात्रोंं द्वारा तैयार की गई इस कार की लागत करीब 35 से 40 हजार रुपए आई है जोकि विदेशी व देश के दूसरे हिस्सों में इस्तेमाल किए जा रहे वाहनों के मुकाबले काफी कम है। यह कार पैट्रोल व बैटरी दोनों से चलती है। इसमें फोर-स्ट्रोक पैट्रोल इंजन का प्रयोग किया गया है। पैट्रोल मोड में इसकी अधिकतम स्पीड 60-65 कि.मी. प्रति घंटे की है जबकि बैटरी मोड में अधिकतम स्पीड 40-45 कि.मी. प्रति घंटे है। प्रयोग करने पर पैट्रोल मोड में 1.60 रुपए प्रति कि.मी., बैटरी मोड में 22 पैसे प्रति कि.मी. व हाइब्रिड मोड में 90 पैसे प्रति कि.मी. की खर्च आती है। पर्यावरण की दृष्टि से भी यह इको फ्रैंडली है। इस वाहन का कुल वजन करीब 80 किलो है।