आज हरियाणा में PM मोदी: रेवाड़ी में AIIMS का करेंगे शिलान्यास, कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

2/16/2024 12:22:08 PM

रेवाड़ी : हरियाणा के रेवाड़ी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 22वें ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी इस एम्स के शिलान्यास के साथ ही कुल 9750 करोड़ रुपए की 5 परियोजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन करने वाले हैं। इस दौरान विकसित भारत-विकसित हरियाणा रैली को भी संबोधित करेंगे। बताया जा रहा है कि रैली में करीब एक लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। रैली को लेकर रेवाड़ी-जैसलमेर हाईवे से सटे गांव माजरा में 89 एकड़ जमीन पर विशाल पंडाल बनाया गया है। पीएम दोपहर 1 बजे रैली स्थल पर पहुंचेंगे।

रेवाड़ी के माजरा में बनेगा AIIMS

देशभर में सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), रेवाड़ी, हरियाणा की आधारशिला रखी जा रही है। इस पर लगभग 1650 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसे रेवाड़ी के गांव माजरा मुस्तिल भालखी में 203 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा। इसमें 720 बिस्तरों वाला अस्पताल परिसर, 100 सीटों वाला मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला नर्सिंग कॉलेज, 30 बिस्तरों वाला आयुष ब्लॉक, संकाय तथा कर्मचारियों के लिए आवासीय सुविधा, UG तथा PG छात्रों के लिए छात्रावास, रैन बसेरा, गेस्ट हाउस, सभागार आदि सहित कई सुविधाएं होंगी।

ओल्ड गुरुग्राम प्रोजेक्ट भी शामिल

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री करीब 5450 करोड़ रुपए की लागत से विकसित होने वाली गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे। 28.5 किमी की कुल लंबाई वाली इस परियोजना में मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार चरण-5 से जोड़ा जाएगा और साइबर सिटी के पास मौलसारी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो रेल गुरुग्राम के मौजूदा मेट्रो नेटवर्क में इसे मिला दिया जाएगा। द्वारका एक्सप्रेस-वे पर भी इसका विस्तार होगा।

रेल परियोजनाओं का भी होगा शुभारंभ

प्रधानमंत्री कई रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। जिन रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, उनमें रेवाड़ी-काठुवास रेल लाइन (27.73 किमी) का दोहरीकरण, काठूवास-नारनौल रेल लाइन (24.12 किमी) का दोहरीकरण, भिवानी-डोभ भाली रेल लाइन (42.30 किमी) का दोहरीकरण, और मानहेरू-बवानी खेड़ा रेल लाइन (31.50 किमी) का दोहरीकरण शामिल है।

वहीं प्रधानमंत्री कुरुक्षेत्र के ज्योतिसर में नवनिर्मित अनुभव केंद्र का उद्घाटन करेंगे। इस अनुभवात्मक संग्रहालय को लगभग 240 करोड़ की लागत से बनाया गया है। यह संग्रहालय 17 एकड़ में फैला है, जिसमें एक लाख वर्ग फुट से अधिक इनडोर जगह है। यह महाभारत की महाकाव्य कथा और गीता की शिक्षाओं को जीवंत करेगा।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


 

Content Writer

Manisha rana