अंग्रेज भी छोटूराम की बात का इनकार करने से पहले 100 बार सोचते थे: मोदी (VIDEO)

10/9/2018 6:38:56 PM

रोहतक(दीपक भारद्वाज): देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सर छोटूराम की मूर्ति का अनावरण करने के लिए हरियाणा के रोहतक जिले में गढ़ी सांपला पहुंचे। यहां पहुंचते ही उन्होंने सर छोटू राम की 64 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया। पीएम मोदी ने मूर्ति अनावरण के साथ ही सर छोटू राम को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने विजिटर बुक में सर छोटूराम के बारे में अपनी तरफ से एक संदेश लिखा। सर छोटूराम की मूर्ति का अनावरण करने के बाद सांपला के राजीव गांधी स्टेडियम में पीएम मंच पर पहुंचे।



प्रधानमंत्री ने हरियाणा के लोगों को लुभाने के लिए अपने भाषण की शुरुआत हरियाणवी बोली में किया। प्रधानमंत्री ने हरियाणवी में कहा, ' मैं आज म्हारे दीन बंधु छोटूराम की मूर्ति थामने सौंपण आया सूं, इसतै बड़ा मेरे खातर खुशी का कौण सा दिन हो सके हो। देश की सीमा पै रक्षा करण में सबतै घणै जवान, देश की करोड़ों आबादी का पेट भरण में सबते आग्गे किसान, अर खेलां में सबते ज्यादा मैडल जीतण आलै खिलाड़ी देण आली हरियाणे की धरती नैं मैं प्रणाम करूं सूं।'



उन्होंने कहा कि मैं हरियाणा, राजस्थान और पंजाब के सभी जागरूक नागरिकों को बधाई देता हूं। हमारे देश में समय-समय पर महान विभूतियां जन्म लेती रही हैं, जो अपना जीवन काल सिर्फ समाज की सेवा और देश को दिशा दिखाने में समर्पित कर रहे हैं। ऐेसे व्यक्ति हर चुनौती को पार करके खुद को खपाकर समाज का सुधार करते हैं। हमें गर्व है कि चौधरी छोटूराम का जन्म इस हरियाणा की धरती पर हुआ है। छोटूराम जी देश के उन समाज सुधारकों में से थे, जिन्होंने भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।



पीएम मोदी ने गन्नौर के रेल कोच फैक्ट्री के बारे में कहा कि करीब 500 करोड़ रूपये से बनने वाली फैक्ट्री में हरसाल पैसेंजर ट्रेन के करीब 250 डिब्बों की मरम्मत और उन्हें आधुनिक बनाने का काम किया जाएगा। इस कोच फैक्ट्री के बनने के बाद यात्री डिब्बों के रखरखाव के लिए अब दूर की फैक्ट्रियों में भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में चलने वाली ट्रेनों में डिब्बों की उपलब्धता बढ़ेगी और लोगों को आरामदायक सुविधा मिलेगी। यह फैक्ट्री हरियाणा के उद्योग को बढ़ाने में मदद करेगा।

उन्होंने प्रदेश की तारीफ करते हुए कहा कि हरियाणा को कोई ऐसा गांव नहीं, नहीं जिसमें कोई जवान सेना में न गया हो। लोगों में देशसेवा को ये भाव जागृत करने का श्रेय काफी हदतक दीन बंधू सर छोटूराम को जाता है। उन्होंने ने ही यहां के किसानों को सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित किया। प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान यहां के अनेेक सैनिक विश्वशांति के लिए लड़े थे। पीएम ने कहा कि सर छोटूराम अपने जीवन में स्वतंत्र भारत तो नहीं देख पाए, लेकिन भारत की आशाओं और आकांक्षाओं को समझा था, वो हमेशा अंग्रेजों की बांटों और राज करो की नीति के खिलाफ थे।

वीडियो में देखें रैली की झलक-



यहां हरियाणा सरकार के मंत्रियों ने पीएम मोदी को पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने मंच पर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत के साथ सीएम मनोहर लाल खट्टर व फरीदाबाद से केन्द्रीय मंत्री कृष्णपाल गुज्जर का अभिवादन स्वीकार किया। मंच पर केन्द्रीय मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह व इनके बाद सीएम मनोहर ने  संबोधित किया। 

पीएम मोदी ने गन्नौर के बड़ी में 172 एकड़ में लगने वाली रेल कोच रिपेयर फैक्ट्री का शिलान्यास भी किया। केंद्र सरकार ने इस कार्य के लिए रेलवे को 482 करोड़ रुपये के ग्रांट ऑन डिंमांड बजट को मंजूरी दी है। हरियाणा सरकार का दावा है कि रेल कोच फैक्ट्री गन्नौर व सोनीपत जिला के लोगों के लिए विकास के नए रास्ते खोलेगी। यह हरियाणा में रेलवे का सबसे बड़ा व पहला प्रोजेक्ट होगा। 

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने पीएम का स्वागत किया। साथ ही केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ-साथ राज्य मंत्री भी मौजूद हैं। पीएम मोदी के साथ मंच सांझा करने के लिए हरियाणा सहित जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल भी मौजूद हैं।

पीएम मोदी यहां सर छोटूराम की मूर्ति अनावरण के साथ जाट वोट बैंक को लेकर यहां से 2019 के चुनाव के लिए चुनावी बिगुल फूंका। वहीं कार्यक्रम को लेकर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। सांपला की तरफ आने वाले सभी रास्तों पर भारी वाहनों का आवागमन बंद किया जा चुका है। 
 

Shivam