दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे का पहला फेस बनकर तैयार, 12 फरवरी को PM मोदी करेंगे उद्घाटन

2/11/2023 6:08:36 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : देश के लोगों को दिल्ली-वडोदरा-मुम्बई एक्सप्रेस वे के रूप में एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। वहीं हरियाणा वासियों को भी इसका काफी फायदा होगा। 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दौसा से पहले फेस (दिल्ली-दौसा पैच) का उद्घाटन करेगें।

 

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस सौगात के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सड़क तंत्र किसी भी प्रदेश व देश की आर्थिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण घटक होती हैं। यह एक्सप्रेसवे हरियाणा के गुड़गांव से शुरू होकर राजस्थान के जयपुर और सवाई माधोपुर से होकर गुजरेगा। जिससे न केवल इस क्षेत्र में आवाजाही सुगम होगी बल्कि नए उद्योगों के लिए भी मार्ग प्रशस्त होगा।

 

 

हरियाणा में होगा एक्सप्रेस-वे का 129 किलोमीटर हिस्सा

उल्लेखनीय है कि 1380 किमी लंबा यह आठ लेन का राजमार्ग है, जो भारत के दो सबसे महत्वपूर्ण शहरों दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा में लगने वाले समय को आधा कर देगा। यह हरियाणा (129 किमी), राजस्थान (373 किमी), मध्य प्रदेश (244 किमी), गुजरात (426 किमी) और महाराष्ट्र (171 किमी) सहित पांच राज्यों से होकर गुजरेगा। दिल्ली से मुंबई एक्सप्रेस वे से जयपुर, अजमेर, किशनगढ़, कोटा, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, भोपाल, उज्जैन, अहमदाबाद, इंदौर, सूरत और वडोदरा जैसे महत्वपूर्ण शहरों तक कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

 

 

2024 तक पूरी तरह तैयार हो जाएगा एक्सप्रेस-वे

वर्ष 2024 तक यह एक्सप्रेस वे पूरी तरह से तैयार होगा। 53 पैच में इसका कार्य पूर्ण किया जाएगा। पूरे एक्सप्रेस वे 55 एयरस्ट्रिप बनाई जा रही है जहां फाइटर जेट भी उतारे जा सकते है। इस एक्सप्रेस-वे पर 93 स्टापेज प्वाइंट होंगे। हर 100 किलोमीटर पर ट्रॉमा सेंटर होंगे, जंहा एयरलिफ्ट के लिए हेलीपैड भी होंगे।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

Content Writer

Gourav Chouhan