देश के सबसे बड़ी निजी क्षेत्र के अमृता अस्पताल का 24 को पी.एम .मोदी करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Sunday, Aug 07, 2022 - 10:29 AM (IST)

फरीदाबाद : भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का 133 एकड़ भूमि में फैले अमृता अस्पताल का 24 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधिवत उदघाटन करेंगे। यह अस्पताल माता अमृतानंदमयी मठ (एमएएम) के अधीन खुलेगा। इस मौके पर विश्व प्रसिद्ध समाजसेविका और लाखों लोगों की आध्यात्मिक गुरु श्री माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) इस अवसर पर  उपस्थित रहकर समारोह की शोभा बढ़ाएंगी जबकि  हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ समारोह में शामिल होंगे। यह अस्पताल 2,400 बिस्तरों वाला होगा। यह कोच्चि, केरल में प्रतिष्ठित 1,200 बिस्तरों वाले अमृता अस्पताल के बाद देश का दूसरा बड़े पैमाने का अमृता अस्पताल होगा, जिसे 25 साल पहले माता अमृतानंदमयी मठ द्वारा स्थापित किया गया था।

अस्पताल में 8 उत्कृष्टता केंद्र होंगे शाामिल
सेक्टर 88, फरीदाबाद में फैली सुविधा का कुल निर्मित क्षेत्र 1 करोड़ वर्ग फुट होगा, जिसमें एक 14-मंजिल ऊंचा टॉवर शामिल होगा, जो प्रमुख चिकित्सा सुविधाओं और रोगी क्षेत्रों को शामिल करेगा। अस्पताल की 81 विशिष्टताओं में ऑन्कोलॉजी, कार्डियक साइंस, न्यूरोसाइंसेस, गैस्ट्रो-साइंसेस, रीनल साइंस, हड्डी रोग और स्ट्रोक, ट्रांसप्लांट और मां व बच्चे जैसे उत्कृष्टता के आठ केंद्र शामिल होंगे। इस साल अगस्त में 500 बिस्तरों के खुलने के साथ ही अस्पताल चरणों में चालू किया जाएगा। दो वर्षों में, यह संख्या बढ़कर 750 बिस्तरों और पांच वर्षों में 1,000 बिस्तरों तक हो जाएगी। पूरी तरह से चालू होने पर अस्पताल में 800+ डॉक्टरों सहित 10,000 लोगों का स्टाफ तैनात होगा।

विश्व स्तरी मेडीकल सुविधाएं
 अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के चिकित्सा निदेशक डॉ. संजीव के सिंह ने बताया कि यह वास्तव में दोनों पैमाने यानी परिमाण के साथ-साथ चिकित्सा उत्कृष्टता के मामले में भी एक विश्व स्तरीय संस्थान होगा, जैसा कि देश ने पहले नहीं देखा है। इसमें भारत के सबसे अधिक 534 क्रिटिकल केयर बेड शामिल हैं। इसके अलावा 64 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, सबसे उन्नत इमेजिंग सेवाएं, पूरी तरह से स्वचालित रोबोट प्रयोगशाला, उच्च-सटीक विकिरण ऑन्कोलॉजी, सबसे अद्यतन परमाणु चिकित्सा और नैदानिक ??सेवाओं के लिए अत्याधुनिक 9 कार्डियक और इंटरवेंशनल कैथ लैब भी होंगे। अत्याधुनिक चिकित्सा अनुसंधान एक मजबूत क्षेत्र होगा, जिसमें 7-मंजिल की इमारत में फैले एक समर्पित अनुसंधान ब्लॉक के साथ कुल 3 लाख वर्ग फुट में विशेष ग्रेड ए से डी जीएमपी प्रयोगशाला के साथ नए डायग्नोस्टिक मार्कर, एआई, एमएल, की पहचान करने और जैव सूचना विज्ञान आदि पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

देश की सबसे बड़ी ग्रीन-बिल्डिंग हेल्थकेयर परियोजना
फरीदाबाद में अल्ट्रा-आधुनिक अमृता अस्पताल कम कार्बन पदचिह्न के साथ भारत की सबसे बड़ी ग्रीन-बिल्डिंग हेल्थकेयर परियोजनाओं में से एक होगा। यह एक एंड-टू-एंड पेपरलेस सुविधा है, जिसमें शून्य अपशिष्ट निर्वहन होता है। मरीजों के तेजी से परिवहन के लिए परिसर में एक हेलीपैड और एक 498 कमरों वाला गेस्ट हाउस भी है जहां मरीजों के साथ आने वाले परिचारक रह सकते हैं।

80 महिला व 28 पुरुष पुजारी करेंगे हवन
19 अगस्त को अस्पताल परिसर में 80 महिला पुजारियों और 28 पुरुष पुजारियों द्वारा 108 होम का शुभ आयोजन किया जाएगा। इससे मठ द्वारा सेवा और समावेशी देखभाल का एक नया अध्याय शुरू होगा। आर्थिक दृष्टिकोण से, अस्पताल लगभग 2,000 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार और 2,000 और लोगों के लिए अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर उपलब्ध कराकर फरीदाबाद क्षेत्र को तत्काल सहायता प्रदान करेगा।
कैप्शन 56: ए: यह फोटो इस खबर में लगाएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static