PM नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री अनिल विज को फोन कर पूछा हालचाल, शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

6/15/2020 6:57:45 PM

चंडीगढ़ (धरणी): देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मोहाली के मैक्स अस्पताल में उपचाराधीन हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज को फोन कर उनका हालचाल पूछा और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। प्रधानमंत्री और अनिल विज के बीच करीब 5 मिनट बातचीत हुई। 

गृह मंत्री अनिल विज ने इस पर स्वयं ट्वीट कर जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि आज सुबह 9:44 बजे जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का मैक्स मोहाली अस्पताल में बाई जांघ की हड्डी टूट जाने के बाद उपचार करवा रहे मेरा हालचल जानने के लिए फोन आया तो सारी पीड़ा दूर हो गई। मुझ जैसे साधारण कार्यकर्ता की भी आप इतनी चिंता करते है आपको कोटि कोटि नमन व धन्यवाद।

बता दें कि अनिल विज कुछ दिन पहले अपने निवास स्थान पर फिसल गए थे, जिससे उनके जांघ की हड्डी में फ्रैक्चर आ गया था। उनका मोहाली के मैक्स अस्पताल में ऑपरेशन किया गया। इसके बाद प्रदेश के अनेक नेताओं ने अस्पताल में उनसे मुलाकात की और कुशलक्षेम जाना। आज प्रदेश के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल तथा आईएएस अशोक खेमका भी गृहमंत्री का हालचाल जानने अस्पताल पहुंचे

इस दाैरान अनिल विज ने कहा कि कोविड-19 मरीजों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया गया है। इसके साथ ही राज्य स्वास्थ्य अथॉरिटी ने इन मरीजों के उपचार के लिए चिकित्सा प्रबन्धन पैकेज में 20 प्रतिशत की वृद्धि की है, ताकि ऐसे मरीजों को उत्कृष्ट उपचार मिल सके।

उन्होंने कहा कि राज्य के 22.14 लाख से अधिक लोगों के आयुष्मान भारत के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं, जिनको शत प्रतिशत आधार से लिंक किया गया है। इसके साथ ही राज्य के 1.12 लाख से अधिक मरीजों का उपचार आयुष्मान भारत योजना के तहत करवाया जा चुका है, जिन पर राज्य सरकार ने अभी तक करीब 135.33 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इनमें निजी अस्पतालों में उपचार करवाने वाले करीब 90 हजार से अधिक मरीजों पर 107.2 करोड तथा सरकारी अस्पातलों के 21815 मरीजों पर 28.1 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है।

आयुष्मान भारत योजना के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. रवि विमल ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों का उपचार करने वाले अस्पतालों का भुगतान निर्धारित समयावधि में किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने हरियाणा को देश में सबसे पहले बिलों की अदायगी करने वाले प्रदेश के तौर पर पुरस्कृत भी किया है। उन्होंने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए राज्य के सभी सरकारी एवं पैनल के निजी अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना के कार्ड निशुल्क बनाए जाते हैं। इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर भी मामूली शुल्क सहित यह कार्ड सृजन की सुविधा प्रदान है।

डॉ विमल ने बताया कि प्रदेश के अस्पतालों में स्थानीय सिविल सर्जन की अध्यक्षता में जिला कार्यान्वयन इकाई कार्य कर रही है, जिनकी सहायता के लिए एक नोडल अधिकारी काम पर हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में अभी 526 सरकारी एवं निजी अस्पताल हरियाणा सरकार के पैनल पर है, इसके अलावा अन्य अस्पताल भी पैनल पर होने की लाइन में है। केंद्र सरकार ने देश के 146 अस्पतालों को गुणवत्ता प्रमाण पत्र प्रदान किया है, जिनमें से 72 अस्पताल हरियाणा से संबंधित है। यह राज्य के लोगों के लिए गौरव का विषय है।

Edited By

vinod kumar