हरियाणा में रेल कोच फैक्ट्री का शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

10/5/2018 4:45:19 PM

सोनीपत(पवन राठी): सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि गन्नौर के बड़ी में 172 एकड़ में लगने वाली रेल कोच फैक्ट्री का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 09 अक्टूबर को रोहतक के सांपला कस्बे में करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीनबंधु सर छोटूराम की प्रतिमा के अनावरण अवसर पर पहुंचेंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

सांसद ने बताया कि केंद्र सरकार ने इस कार्य के लिए रेलवे को 482 करोड़ रुपये के ग्रांट ऑन डिंमांड बजट को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के समय में रेल कोच फैक्ट्री सिर्फ घोषणाओं में ही थी। उसकी लिए न तो जगह थी और न ही बजट व अन्य योजनाएं। भाजपा सरकार बनने के बाद उन्होंने रेल कोच फैक्ट्री के लिए प्रयास शुरू किए। इसके बाद गन्नौर के बड़ी में औद्योगिक क्षेत्र की 172 एकड़ जमीन को रेल कोच फैक्ट्री के लिए प्रदेश सरकार से दिलवाया गया। उन्होंने कहा कि इस फैक्ट्री के निर्माण के लिए प्राथमिक तौर पर रेलवे को 482 करोड़ रुपये के ग्रांट ऑन डिंमांड बजट को मंजूरी दे दी है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 09 अक्टूबर को सांपला में इस रेल कोच फैक्ट्री का शिलान्यास करेंगे।

सांसद ने कहा कि यह रेल कोच फैक्ट्री गन्नौर व सोनीपत जिला के लोगों के लिए विकास के नए रास्ते खोलेगी। यह हरियाणा में रेलवे का सबसे बड़ा व पहला प्रोजेक्ट होगा। उन्होंने कहा कि इस रेल कोच फैक्ट्री के निर्माण से क्षेत्र के हजारों लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। क्षेत्र में रेल कोच फैक्ट्री की सहायक उद्योग स्थापित होंगे।

कौशिक ने कहा कि यह उन लोगों को करारा जवाब है जो रेल कोच फैक्ट्री के नाम पर अब तक लोगों को बहका रहे थे। इसमें कुछ लोग यह भ्रम फैलाने की कौशिश कर रहे थे कि यह रेल कोच फैक्ट्री बनारस या गुजरात में शिफ्ट हो रही है। उन्होंने इस परियोजना के लिए क्षेत्र के लोगों को बधाई देते हुए इस कार्य को सफल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल का धन्यवाद भी किया।

Shivam