कैथल को पीएनजी तथा सीएनजी की सौगात, 10 हजार घरों को पहुंचेगा सीधा लाभ

3/9/2019 7:30:44 PM

कैथल(जोगिंदर कुंडू): जिला कैथल में प्राकृतिक गैस की सप्लाई के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की ओर से 200 करोड़ रुपये की लागत का प्रोजेक्ट शुरू किया गया है।  शहर के 10 हजार घरों को इसका सीधा लाभ पहुंचेगा। शुक्रवार को कोयल कांपलेक्स में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की ओर से सिटी गैस परियोजना के निष्पादन घोषणा कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि प्राकृतिक गैस पर्यावरण के साथ-साथ महिलाओं के लिए लाभकारी है।

उन्होंने कहा कि कैथल में इस प्रोजेक्ट को शुरू करना हर्ष का विषय है। प्राकृतिक गैस पर्यावरण के लिए भी लाभकारी है। प्राकृतिक गैस भी प्रदूषण को रोकने में सकारात्मक पहल है और यह एक सुरक्षित ईंधन है। प्राकृतिक गैस के साथ सीएनजी पंप भी लगाए जाएंगें जो प्रदूषण को रोकने में कारगर साबित होंगे। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे इस कार्य में सहयोग करें ताकि गैस पाइप लाइन जल्द बिछाई जा सके। उन्होंने प्रशासन की ओर से भी इस कार्य के लिए पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

आइजीएल के प्रबंध निदेशक ईएस रंगनाथन ने कहा कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड की स्वीकृति के बाद जिले में कंप्रेसड नेचुरल गैस और पाइप्ड नेचुरल गैस की आपूर्ति की जाएगी। आइजीएल कैथल में स्वच्छ ईंधन उपलब्ध करवाया जाएगा। आने वाले एक वर्ष के दौरान ही सीएनजी फिलिग स्टेशन स्थापित कर दिया जाएगा। इसके साथ शहर में पाइप लाइन गैस की सुविधा भी मुहैया करवाने की योजना बनाई जा चुकी है।

पी. एनजीआरपी के सदस्य व विशिष्ट अतिथि सतपाल गर्ग ने कहा कि कैथल में इस योजना से पर्यावरण सरंक्षण को बढ़ावा मिलेगा। यह प्राकृतिक गैस सुरक्षा के साथ-साथ किफायती भी है।  पीएन जी डीजल से 40 प्रतिशत व पेट्रोल से लगभग 55प्रतिशत सस्ती पड़ती है। 

Shivam