CORONA VIRUS: हरियाणा में मास्क नहीं पहनने तथा सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर कटेगी जेब

5/29/2020 2:01:33 PM

नूह मेवात(एे.के बघेल): सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने तथा सार्वजनिक स्थानों पर गुटखा इत्यादि खाकर थूकने वालों कि अब जेब कटने जा रही है। हरियाणा सरकार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लापरवाह लोगों पर जुर्माना लगाने की बात कही है। हरियाणा सरकार ने कहा कि जो लोग सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क लगाए मिलेंगे उन पर 500 रुपये का जुर्माना होगा। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वाले लोगों को भी अब जेब ढीली करनी पड़ेगी ।

जिला नॉडल अधिकारी डॉ अरविंद कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते हरियाणा सरकार ने यह फैसला लिया है । उन्होंने कहा कि इस फैसले को सख्ती से लागू करवाने के लिए संबंधित तहसीलदार ,बीडीपीओ , मेडिकल ऑफिसर इत्यादि अधिकारियों को जिम्मेवारी दी है ।नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों पर नजर रखी जाएगी , जो भी नियमों का पालन नहीं करेगा । उसे कम से कम 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा । कुल मिलाकर आम आदमी या तो सरकार की हिदायतों का पालन करना शुरू कर दें , वर्ना उन्हें अब लापरवाही बरतने पर हर्जाना चुकाना पड़ेगा ।

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार ने कहा कि सरकार के आदेश प्राप्त हो चुके हैं । अब उन्हें सख्ती से धरातल पर लागू करवाने की जरूरत है । लिहाजा जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग इस मामले में कोई ढील करने के मूड में नहीं है। वैसे तो पूरे प्रदेश में इन नियमों की उल्लंघना करने पर जुर्माना भरना पड़ेगा, लेकिन नूह जिले में अनपढ़ता तथा अज्ञानता के अलावा गुटखा-तंबाकू खाने का चलन सूबे के दूसरे जिलों से कहीं ज्यादा है । ऐसे में यहां लोगों को बेहद सावधान रहते हुए नियमों का पालन करना होगा , वर्ना जेब ढीली होने के बाद उन्हें बाद में पछताना पड़ेगा।

 

Isha