लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन की तैयारी, DGP शत्रुजीत कपूर ने वरिष्ठ अधिकारियों से की बैठक

4/1/2024 5:04:25 PM

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने सोमवार को प्रदेश में लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारी को लेकर प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की और चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण मतदान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कपूर ने कहा कि सभी पुलिस अधिकारियों को अपने कार्यों को लेकर स्पष्टता होनी चाहिए ताकि चुनाव को शान्तिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाया जा सके।

कपूर ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हरियाणा में 25 मई को लोकसभा के आम चुनाव होने जा रहे हैं जिन्हें शान्तिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाना हम सभी का उत्तरदायित्व है। इस दौरान उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने सहित चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। कपूर ने कहा कि चुनाव से पहले तथा चुनाव के समय पुलिस विभाग में प्रत्येक स्तर के अधिकारी को अपने उत्तरदायित्वों की जानकारी होनी चाहिए ताकि चुनाव प्रक्रिया सुचारू ढंग से चल सके। कोई भी अधिकारी चुनाव ड्यूटी को लेकर अपने मन में किसी प्रकार का संशय ना रखें और उसे समय रहते दूर कर लें।

कपूर ने बैठक में पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिला पुलिस अधीक्षक जिलों की पुलिस फोर्स की ऑडिट ठीक प्रकार से कर लें क्योंकि चुनाव से एक दिन पहले तथा चुनाव के दिन अपेक्षाकृत अधिक पुलिस फोर्स की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा, यह भी बताया गया कि अंतरराज्यीय सीमाओं पर लगाए जाने वाले नाको पर उच्च गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने चाहिए। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था संजय कुमार ने भी चुनाव ड्यूटी को लेकर अपने विचार रखें। इसके अलावा उन्होंने बैठक में चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने को लेकर भी सबको निर्देशित किया।

अंत में पुलिस महानिदेशक ने जोर देते हुए सबको निर्देशित किया कि चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों को अक्षरतः पालना करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था संजय कुमार, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आधुनिकीकरण अमिताभ ढिल्लों, आईजी कानून एवं व्यवस्था हरदीप दून, AIG एडमिन मनीषा चौधरी, एआईजी प्रोविजिनिंग कमलदीप गोयल उपस्थित थे।

Content Editor

Nitish Jamwal