मशीन का जवाब मशीन से देने की तैयारी, शंभू बॉर्डर पर पुलिस ने भी तैनात की JCB और पोकलेन मशीन

2/21/2024 4:08:08 PM

अंबाला/ जींद: किसान आंदोलन 2.0 के 9वें दिन सरकार ने किसानों को 5वें दौर की वार्ता के लिए निमंत्रण दिया है। शाम को किसानों और सरकार के प्रतिनिधियों से बातचीत होगी। गौरतलब है कि आज किसानों 4 दौर की बैठक के बाद सहमति न बन पाने के लिए दिल्ली कूच का ऐलान किया है। जिसका समय 11 बजे दिया गया था, लेकिन शंभू और खनौरी बॉर्डर पर बड़ी संख्या में तैनात पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स तमाम इंतजामात के साथ मोर्चा संभाले हुए है। दोनों ही जगहों पर किसान और पुलिस के बीच टकराव चल रहा है। खनौरी में हालात बिगड़ गए हैं। यहां कई राउंड आंसू गैस छोड़ी और रबर बुलेट्स भी दागी गईं।

मशीनों के जवाब में मशीनें

इधर कल किसानों द्व्रारा शंभू बॉर्डर पर कीलों, बैरिकेड्स, आंसू गैस और रबर बुलेट का सामना करने के लिए तमाम इंतजाम किए गए हैं। किसानों द्वारा बड़ी बड़ी मशीनें भी बॉर्डर तैनात कर दी गईं हैं। जिसमें पोकलेन और जेसीबी मशीनें हैं। वहीं अब किसानों की मशीनों के जवाब में पुलिस प्रशासन द्वारा भी जेसीबी मशीनों की तैनाती कर दी गई है। ऐसे में अब मशीनों की तकरार मशीनों से होगी।

आंसू गैस से बचने की तैयारी

वहीं शंभू बॉर्डर की बात करें तो किसानों को रोकने के लिए पुलिस कई बार ड्रोन से आंसू गैस छोड़ चुकी है। बचने के लिए किसानों ने स्पेशल मास्क, गीली बोरियां और चश्मे पहने। साउंड कैनन से निपटने के लिए किसान स्पेशल इयर बड्स लेकर आए हैं।

डल्लेवाल बोले हम शांत हैं, अगर वे एक हाथ बढ़ाएंगे तो हम सहयोग करेंगे

इस बीच किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा, ''हमारा इरादा किसी तरह की अराजकता पैदा करने का नहीं है... हमने 7 नवंबर से दिल्ली जाने का कार्यक्रम बनाया है। अगर सरकार कहती है कि उन्हें पर्याप्त समय नहीं मिला तो इसका मतलब है कि सरकार हमें नजरअंदाज करने की कोशिश कर रही है... ये ठीक नहीं है कि हमें रोकने के लिए इतने बड़े-बड़े बैरिकेड लगाए गए हैं। हम शांति से दिल्ली जाना चाहते हैं, सरकार बैरिकेड हटाकर हमें अंदर आने दें... नहीं तो हमारी मांगें मान लें... हम शांत हैं... अगर वे एक हाथ बढ़ाएंगे तो हम भी सहयोग करेंगे... हमें धैर्य के साथ स्थिति को संभालना होगा... मैं युवाओं से अपील करता हूं कि वे नियंत्रण न खोएं...''

दोबारा बाचतीत के लिए तैयारः अर्जुन मुंडा

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने ट्वीट किया कि सरकार चौथे दौर के बाद पांचवें दौर में सभी मुद्दे जैसे कि MSP की माँग, Crop Diversification, पराली का विषय, FIR पर बातचीत के लिए तैयार है। मैं दोबारा किसान नेताओं को चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूँ। हमें शांति बनाए रखना जरूरी है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal