पुलिस ने किया छापेमारी में अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़

6/8/2018 4:35:30 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): भिवानी एंटी थैप्ट व्हीकल टीम ने शुक्रवार को गांव हरिपुर पालुवास के एक मकान पर छापामारी कर वहां अवैध रूप से चल रही शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। फैक्ट्री में सस्ती शराब लाकर उनपर मंहगी शराब के लेबल लगाकर उसे बाजार में बेचा जाता था। अंग्रेजी शराब को इंपोटेंट ब्रांड की बोतलों में अदला बदली कर गोरखधंधा पिछले काफी समय से चल रहा था। पुलिस ने मौके पर एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया, जबकि पुलिस ने इस गोरखधंधे में इस्तेमाल होने वाली हजारों खाली बोतलें, शराब मार्का सहित करीबन 100 अंग्रेजी शराब की पेटियां भी बरामद की। पुलिस ने मौके से एक सफारी गाड़ी भी बरामद की, जिसका इस्तेमाल शराब को सप्लाई किए जाने में किया जाता था। जबकि उसका एक अन्य साथी अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर बताया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार, गांव बामला द्वितीय निवासी मनोज गांव हरिपुर पालुवास में अपने ही गांव के एक व्यक्ति किराए के मकान में पिछले दो महीनों से लो ब्रांड की अंग्रेजी शराब से इंपोटेंट ब्रांड की शराब बनाने का गोरखधंधा चला रहा था। उसके इस खेल में उसका एक साथी भी शामिल बताया जा रहा है। ये दोनों शराब ठेकों से अंग्रेजी शराब की लॉ क्वालिटी की पेटियां खरीदकर ले आते थे इन बोतलों से शराब निकालकर इन्हें इंपोटेंट ब्रांड की अंग्रेजी शराब की बोतलों में भर देते थे, इसके लिए बाकायदा हैवी ब्रांड का लेवल भी चिपकाया जाता था, ताकि देखने वाले को असली और नकली का जरा सा भी आभास ना हो।

पुलिस गिरफ्त में आने के बाद मनोज ने बताया कि वे अंग्रेजी शराब के इंपोटेंट ब्रांड की खाली बोतलें कबाड़ी वाले से खरीद लेते थे और इंपोटेंट शराब की पेटियों को भी वे खरीद करते थे, ताकि इन पेटियों एवं बोतलों में भरे जाने के बाद उस लॉ क्वालिटी की शराब का पता ना लगे और उन्हें इसके अच्छे दाम मिल जाए। मनोज ने बताया कि एक शराब की पेटी ठेके से खरीदने पर लगभग एक हजार रूपये का खर्च आता था, जबकि उसी शराब को हैवी ब्रांड में बदल देने के बाद उसके उन्हें चार हजार रूपये तक के दाम मिल जाते थे। मनोज ने बताया कि अदला बदली किए जाने के बाद उस नकली हैवी ब्रांड की शराब को दिल्ली में बेचा जाता था। 

सूचना मिलने पर एक्साइज विभाग के निरीक्षक परमजीत के साथ टीम ने छापामारी की तो वहां से 60 पेटी अंग्रेजी शराब व 35 पेटी अध्धा की पेटी बरामद हुई। इसके अलावा मौके से हजारों अंग्रेजी शराब के लेवल एवं खाली बोतलें भी बरामद हुई हैं। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से एक सफारी गाड़ी भी बरामद की हैं, वहीं पुलिस ने मनोज नामक व्यक्ति के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया हैं, जबकि उसके साथी की तलाश जारी है। अशोक कुमार ने बताया कि लॉ ब्रांड को हैवी ब्रांड में बदलने का काम करने वाले ये दोनों अपना ठिकाना बदलते रहते थे, ताकि किसी को इस गोरखधंधे की कभी भनक ना लगे। 

Shivam