नशे के खिलाफ पुलिस कप्तान कर रहे जमीनी प्रयास

1/4/2020 1:16:49 PM

सिरसा(भारद्वाज): सिरसा पुलिस नशे के खिलाफ जमीनी लड़ाई लड़ रही है और इसी का ही परिणाम है कि मौजूदा एस.एस.पी. डा. अरुण सिंह के कार्यकाल में जहां नशे के कारोबार से जुड़े लोगों की धरपकड़ तेज हुई तो वहीं इस दिशा में 626 एफ.आई.आर. दर्ज कर 1074 लोगों को शिकंजे में भी लिया।

अहम बात यह है कि पुलिस मुख्यालय ने भी सिरसा पुलिस के इन प्रयासों की सराहना करते हुए उस वक्त कार्रवाई का समूल ब्यौरा प्रस्तुत किया है जब नशे के मामले को लेकर विपक्ष कई तरह के आरोप लगा रहा है और सिरसा पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी देकर कहीं न कहीं उस स्थिति को भी साफ करने का प्रयास किया है जब ग्रीवांस कमेटी की बैठक में गृहमंत्री के सामने इनैलो नेता अभय सिंह चौटाला ने नशे को लेकर सरकार पर हमला बोलते हुए आवाज उठाई। 

गौरतलब है कि करीब एक हफ्ते पहले सिरसा के पंचायत भवन में कष्ट निवारण समिति की बैठक हुई थी और इस बैठक की अध्यक्षता प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज ने की थी। इस बैठक में इनैलो नेता एवं ऐलनाबाद से विधायक अभय सिंह चौटाला ने नशा खासकर चिट्टे को लेकर सरकार को घेरते हुए कहा था कि समूचे प्रदेश के साथ साथ सिरसा में नशा कहीं अधिक बेचा जा रहा है और पुलिस इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रही। 

हालांकि अनिल विज ने उस वक्त स्थिति स्पष्ट कर दी थी लेकिन कहीं न कहीं यह मुद्दा गर्माता जरूर दिखा। अब बीते दिवस पंचकूला में पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने एक संवाददाता सम्मेलन कर जहां नशे के खिलाफ प्रदेश पुलिस द्वारा छेड़ी गई मुहिम और इसके परिणामों से अवगत करवाया तो वहीं उन्होंने सिरसा पुलिस के प्रवर अधीक्षक डा. अरुण सिंह नेहरा की भी तारीफ करते हुए बताया कि सिरसा पुलिस ने इस मामले में काफी सकारात्मक कदम उठाते हुए ठोस कार्रवाई को अंजाम दिया है। उन्होंने इस बात को माना कि सिरसा पुलिस जमीनी स्तर पर नशे के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है और इसका असर भी साफ दिखाई दे रहा है।

 डा. अरुण सिंह नेहरा, एस.एस.पी. सिरसा ने कहा कि सिरसा पुलिस बड़ी गंभीरता से नशे के खिलाफ व्यापक स्तर पर मुहिम छेड़े हुए है और इस मुहिम का असर यह है कि नशे के कारोबार से जुड़े लोगों की कमर टूटने लगी है। हालांकि पुलिस की कोशिश यही है कि जल्द ही नशे को जड़ से उखाड़ कर खत्म कर दिया जाए लेकिन इसके लिए जन सहयोग अपेक्षित है और इसी मकसद से वे लोगों से मेल मुलाकात करते हैं ताकि पुलिस और पब्लिक के बीच न केवल तालमेल बेहतर होगा अपितु अपराधों पर भी अंकुश लगेगा क्योंकि पुलिस का नैटवर्क बढ़ जाएगा जिससे अपराधी बच नहीं सकेगा।

सिरसा पुलिस ने ये की कार्रवाई
दरअसल, मौजूदा पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह नेहरा के कार्यकाल में नशे के कारोबार से जुड़े लोगों की कहीं न कहीं कमर टूटी भी है। उन्होंने चार्ज संभालते ही व्यापक स्तर पर इस दिशा में अपने विभाग को अलर्ट कर दिया और परिणाम मांगे। पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर ऐसा दबाव बना कि पूरा पुलिसिया तंत्र नशे के कारोबार में लिप्त लोगों को ट्रेस करने में जुट गया। इसी के तहत बीती 24 नवम्बर, 2018 से लेकर 2 जनवरी 2020 तक के पीरियड में सिरसा पुलिस ने कुल 626 मुकद्दमे दर्ज किए और 1074 लोगों को गिरफ्तार भी किया। इसके अलावा इस अवधि के दौरान 8 किलो 875 ग्राम 593 मिलीग्राम हैरोइन, स्मैक बरामद की। 2279.632 किलोग्राम चूरापोस्त, 27.313 किलोग्राम अफीम, 34.706 किलोग्राम गांजा व अन्य मैडीकल नशा बरामद किया। 

Edited By

vinod kumar