पुलिस ने ज्वैलर्स, बैंकों, कंपनियों के लिए जारी की एडवाइजरी, मास्क के पीछे छिपे हो सकते है अपराधी

5/31/2020 9:42:45 AM

पानीपत ( सचिन) : पानीपत पुलिस ने ज्वैलर्स, बैंक, गोल्ड लोन कंपनियों के साथ-साथ अन्य प्रतिष्ठान जहां नकद लेनदेन अधिक होता है वहां इसके लिए महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी करते हुए अनुरोध किया है कि वे इन परिसरों में आने वाले लोगों का मास्क एक बार सीसीटीवी कैमरा के सामने उतरवाना सुनिश्चित करे ताकि फेस कवर की आड़ में कोई असामाजिक व अपरधिक तत्व अपराध करने उपरांत बच न सके।

उप-पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री सतीश कुमार वत्स जी ने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते इस महामारी से बचाव हेतु सरकार द्वारा प्रत्येक नागरिक को फेस मास्क पहनना अनिवार्य किया हुआ है। लेकिन अब धीरे-धीरे लॉकडाउन के खुलने को लेकर व्यापारिक गतिविधियाँ सामान्य होने लगी है तथा बाजार में विशेष कर ज्वैलरी की दुकानों, शोरुम, गोल्ड लोन कंपनियों, बैंकों बगैरा में लोगों की गतिविधियाँ बढ़ने लगी है। इस दौरान अपराधिक तत्व इस स्थिति का फायदा उठाकर जैवरात की दुकानों एंव शोरुमों में किसी भी घटना को अजांम दे सकते है।

बताया जा रहा है कि ऐसे समय में बदमाश प्रवृति के लोग फेस मास्क पहनकर जेवरात की दुकानों, बैंको, गोल्ड लोन कम्पनी बगैरा में प्रवेश करके चोरी, लूट एंव डकैती की घटना को अंजाम देकर बिना पहचान के आसानी से निकल सकते है। क्योंकि फेस मास्क पहने होने के कारण उपरोक्त दुकानों एंव शोरुमों पर लगे सीसीटीवी कैमरों में अपराधिक तत्वों की फोटो ठीक से नहीं आ पाती और उनकी पहचान नहीं हो पाती। जिसके कारण वो वारदात को अजांम देकर भागने मे कामयाब हो जाते है।

अतः उपरोक्त विषय के सबंध में सभी जेवरात की दुकानों, शोरुम, बैंक, गोल्ड लोन कम्पनी के मालिक/प्रबंधक विशेष सतर्कता बरते तथा यह सुनिश्चित करें कि जब भी ऐसे स्थानों पर कोई व्यक्ति प्रवेश करें तो वह व्यक्ति प्रवेश करते समय वहां प्रवेश द्वार पर लगे सीसीटीवी कैमरे के सामने अपना फेस मास्क उतारकर प्रवेश करें और बाद में दौबारा अपना फेस मास्क पहन ले ताकि आने-जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति की फोटो सीसीटीवी कैमरे में ठीक से आ सके। अगर कोई भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटती है तो तुरंत अपराधिक तत्वों की पहचान करके उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा सके। इसके अलावा, उन्होंने लोगों को बाहर जाते समय बहुत अधिक नकदी साथ न लेकर चलने की भी सलाह दी है। जब भी आवश्यकता हो तो पुलिस कंट्रोल रूम नंबर 100 या संबधित थाना/चौकी प्रभारी के फोन नंबरों पर तुरंत पुलिस सहायता के लिए संपर्क करें। जिला पुलिस सहायता के लिए 24 घंटे तत्तपर है।

Edited By

Manisha rana