हरियाणा पुलिस ने महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने के लिए चलाई विशेष मुहिम

1/3/2024 10:17:23 AM

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा पुलिस ने क्राइम अगेंस्ट वूमेन को रोकने के लिए नई मुहिम चलाई है। इस मुहिम के तहत पुलिस अब डायल 112 में महिलाओं के रजिस्ट्रेशन करवा रही है ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में डेटा होने पर पुलिस जल्द से सम्पर्क कर सके और सुरक्षा प्रदान कर सकें। इस मुहिम के तहत पुलिस का कहना है कि उन्होंने शहर के सारे ऑटो के रजिस्ट्रेशन कर लिए और यूनिक नम्बर भी दिए है। इन नम्बर के सहारे सारा डेटा उनके डायल 112 में दर्ज हो चुका है।

बता दें कि अब हरियाणा पुलिस की डायल 112 नए रूप में होगी। जनता पर विश्वास कायम कर चुकी डायल 112 अब महिलाओं को ओर अधिक सुरक्षा मुहैया करवाएगी। इस मुहिम के तहत महिलाओं के रजिस्ट्रेशन करवाए जा रहे है ताकि महिलाओं का डेटा पहले से ही डायल 112 पर अपलोड है। किसी भी स्थिति में वे अगर सम्पर्क करती है तो उन्हें ज्यादा जानकारी हासिल ना करनी पड़े।

एसपी वरुण सिंगला ने बताया कि डायल 112 अब आपातकाल के समय में अगर कोई महिला कहती है कि मुझे अपने गंतव्य तक जाना है और रास्ता सेफ नहीं है। ऐसे में डायल 112 उनके लगातार सम्पर्क में रहेगी। जब तक वे अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाती है। बीच में किसी प्रकार से सम्पर्क टूटने की स्थिति में डायल 112 महिला की खोज उसी समय शुरू कर देगी ताकि क्राइम ना हो सके। एसपी ने बताया कि डायल 112 से सम्पर्क करके अगर कोई महिला कहती है कि उसे गंतव्य तक जाने के लिए कोई साधन नहीं मिल रहा है और सेफ रास्ता नहीं है। ऐसे में डायल 112 उन्हें छोड़ कर आएगी। वहीं भिवानी की महिलाओं ने पुलिस के इस मुहिम को खूब बढ़िया बताया है। उन्होंने बताया कि पुलिस की यह मुहिम काफी अच्छी है। इससे उन्हें सुरक्षा मिलेगी और क्राइम भी कम होगा।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana