हरियाणा में मनाया गया पुलिस शहीद दिवस, जवानों के बलिदान को याद कर दी श्रद्धांजलि

10/21/2017 12:26:46 PM

पंचकूला(उमंग श्योराण): पूरे देश में आज पुलिस शहीद दिवस मनाकर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी जा रही है। वहीं पंचकूला अौर हरियाणा में भी शहीदी दिवस मनाया जा रहा है। पंचकूला में 370 जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। डीजीपी बीएस संधू ने इस दौरान शहीद जवानों के बलिदान को याद किया अौर उनके बलिदान की प्रशंसा की। इसके साथ ही उन्होंने शहीदों को बलिदान से युवाअों को प्रेरणा लेने के लिए कहा। डीजीपी ने खासतौर पर पिछले दो महीने में कानून व्यवस्था को काबू में रखने के लिए हरियाणा पुलिस के अधिकारियों अौर कर्मचारियों की सराहना की। उन्होंने भविष्य में अमन अौर शांति बनाए रखने की भी अपील की। 

भिवानी(अशोक भारद्वाज): पूरे देश सहित भिवानी पुलिस लाईन में भी पुलिस शहीदी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर एसपी सुरेन्द्र सिंह भौरिया की मौजूदगी में पुलिस अधिकारियों व सैंकड़ों पुलिस कर्मचारियों ने पुलिस व पैरामिल्ट्री फोर्स के वीरगति के प्राप्त हुए जवानों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। शहीदों की याद में मातमी धुन बजाकर शस्त्र उल्टे किए और दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई। 

इसलिए मनाते हैं शहीद दिवस
21 अक्टूबर1959 को लद्दाख के होट स्प्रिंग इलाके में उप-पुलिस अधिक्षक कर्म सिंह तथा उसके 20 सिपाहियों पर चीनी सेना ने हमला किया था जिसमें 10 पुलिस जवान शहीद हुए थे। उसके बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने शहीद हुए अदम्य साहसी जवानों के सम्मान में 21 अक्टूबर को भारतीय पुलिस बल शहीदी दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की थी। उसके बाद से हर साल ये पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है और इस दिन पुलिस व पैरामिल्ट्री पुलिस के शहीद जवानों को याद कर उनसे प्रेरणा ली जाती है और उन्हे श्रद्धांजलि दी जाती है।

एसपी सुरेंद्र सिंह भौरिया ने बताया कि इस दिन शहीदों की याद में स्मृति परेड कर उनकी शहादत से प्रेरणा ली जाती है। पिछले साल पुलिस व पैरामिल्ट्री के 379  अधिकारी व कर्मचारी अपने कर्तव्य का पालन करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए हैं, वहीं 1961 से अब तक देश भर में 32678 शहीद हुए हैं।