पुलिस को सैनिकों व पूर्व सैनिकों के साथ सम्मानजनक व्यवहार करना होगा

10/2/2018 1:45:47 PM

चंडीगढ़(बंसल): हरियाणा पुलिस द्वारा पुलिस स्टेशनों में किसी शिकायत या परेशानी के निवारण हेतु आने वाले सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिवार के सदस्यों से न केवल शिष्टापूर्वक व सम्मानजनक व्यवहार किया जाएगा, बल्कि उनकी शिकायतों को ध्यानपूर्वक सुनकर उनका जल्द समाधान करने का भी प्रयास किया जाएगा। 

हरियाणा पुलिस महानिदेशक बी.एस. संधू द्वारा राज्य में सभी पुलिस इकाइयों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। प्रदेश के सभी रेंज ए.डी.जी.पी./आई.जी., पुलिस आयुक्तों, पुलिस उपायुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित करते हुए संधू ने कहा कि उनके कार्यालयों और पुलिस थानों या पुलिस चौकी में अपनी किसी शिकायत या परेशानी के संदर्भ में आने वाले सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिवार के सदस्यों को पूर्ण आदर व सम्मान दिया जाए तथा उनकी शिकायतों को धैर्यपूर्वक सुनकर समाधान भी सुनिश्चित किया जाए, ताकि पुलिस पर सभी वर्गों का विश्वास और अधिक मजबूत हो सके। 

इसके अतिरिक्त यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सभी पुलिस आयुक्त, पुलिस उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक कार्यालय उपरोक्त वॢणत लोगों से जुड़ी समस्या का प्रत्येक थाने में अलग से रजिस्टर लगाएं व उनकी समस्या के समाधान की स्थिति की नियमित रूप से समीक्षा कर समाधान करने का प्रयास करें। इन हिदायतों की दृढ़ता से अनुपालना करने हेतु अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को इससे अवगत करवाने तथा इसका सख्ती से पालन भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

Deepak Paul