पूर्व सरपंच की मौत का मामला: पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर न्यायिक जांच की मांग

8/3/2018 9:30:56 AM

सिरसा(ब्यूरो): जिले के गांव कालूआना के पूर्व सरपंच जगदेव सहारण की पुलिस कस्टडी में हुई मौत का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। एस.पी. सिरसा कार्यालय के समक्ष धरने पर बैठी मृतक जगदेव सहारण की पत्नी गीता देवी की ओर से अपनी मांग के समर्थन में दिए जा रहे धरने को उस समय बल मिला जब वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा. के.वी. सिंह ने भी मांगों का समर्थन करते हुए धरने पर बैठे। 

धरने पर मौजूद कांग्रेस नेता डा. के.वी. सिंह ने कहा कि पूर्व सरपंच जगदेव सहारण के परिजनों, ग्रामीणों व उनकी 2 प्रमुख मांगें हैं जिनमें पहली मूल रूप से इस संवेदनशील मामले में 9 माह बीत जाने के बाद भी आरोपी बनाए गए दोनों कर्मचारियों पर कार्रवाई न होना तथा इस गंभीर मामले की न्यायिक जांच करवाई जानी बेहद आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरपंच जगदेव सहारण की मौत पुलिस कस्टडी में हुई थी और ऐसे में इस संवेदनशील मुद्दे पर पुलिस प्रशासन को सख्ती से 2 आरोपी पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें अविलंब सस्पैंड करना चाहिए। 

इस मामले की न्यायिक जांच करवाकर पीड़ित परिवार को न्याय मिलना चाहिए। बीती 15 अक्तूबर 2017 को पुलिस हिरासत में जगदेव सहारण की मौत हुई थी। पुलिस द्वारा इस मामले में औपचारिकताएं निभाने पर मृतक की पत्नी ने कोर्ट की शरण ली थी, जिस पर कोर्ट ने मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस को विभिन्न धाराओं के तहत मृतक के साथ मौजूद पुलिसकर्मियों पर केस दर्ज करने के आदेश दिए थे। पुलिस ने अभी तक आरोपी कर्मचारियों को गिरफ्तार नहीं किया है। वहीं, ग्रामीणों ने संकल्प लिया कि जब तक सहारण परिवार को न्याय नहीं मिलेगा धरना यूं ही जारी रहेगा।

Rakhi Yadav