'डेरा मुख्यालय में प्रवेश का नहीं कोई इरादा, कानून व्यवस्था पर है ध्यान केंद्रित'

8/26/2017 4:58:42 PM

सिरसा(सतनाम सिंह): सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में प्रवेश का सेना का तत्काल कोई इरादा नहीं है और उसका ध्यान हिंसा को देखते हुए सिर्फ कानून व्यवस्था बनाए रखने पर केंद्रित है। पंचकूला की एक अदालत द्वारा डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद कल यहां हिंसा भड़क उठी थी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यह जानकारी दी। सेना ने पुलिस एवं अर्सै्निधक बलों के साथ मिल कर डेरा परिसरों के प्रवेश स्थलों पर अवरोधक लगाए हैं। डेरा परिसरों में महिलाओं एवं बच्चों समेत हजारों डेरा अनुयायी जमे हुए हैं जबकि अधिकारियों ने उनसे परिसर खाली करने की अपील भी की। 

जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी), 33 आर्म्ड डिवीजन, राजपाल पूनिया ने बताया, ‘‘सेना का डेरा मुख्यालय में प्रवेश का अभी कोई इरादा नहीं है। इस वक्त हम केवल कानून व्यवस्था बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।’’ उनकी यह टिप्पणी अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राम निवास के इस बयान के बाद आई कि हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के सभी ‘समागम केंद्रों’ की तलाशी के आदेश दे दिए गए हैं।  

पूनिया ने कहा कि जमीनी स्तर पर पुलिस, अर्धसैनिक और सैन्यर्किमयों के बीच उच्च स्तरीय तालमेल है और डेरा मुख्यालय में प्रवेश की अभी कोई योजना नहीं है। बीती रात सेना ने इलाके में फ्लैग मार्च निकाला। किसी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए अधिकारियों की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों के कारण सामान्य जीवन प्रभावित हुआ है।