पंचकुला में ऑपरेशन मुस्कान के तहत 54 परिवारों में लौटी मुस्कान

5/1/2023 8:32:55 PM

पंचकूला (चन्द्र शेखर धरणी) : प्रदेश में एडीजीपी ओ.पी सिंह के मार्गदर्शन में पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह के नेतृत्व में जिले में अप्रैल माह में मानव तस्करी के खिलाफ स्पेशल अभियान “ऑपरेशन स्माइल” मुस्कान चलाया गया था। इस ऑपरेशन के तहत पुलिस ने 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग अभियान के तहत पंचकूला में गुमशुदा बच्चों, वयस्कों को ढूंढ कर उनके परिवार से मिलवाया और मानव तस्करी के खिलाफ लोगों को जागरुक किया।

इसके साथ ही पुलिस उपायुक्त के निर्देशानुसार जिले में थाना स्तर पर मिशन को कामयाब बनाने हेतु टीमें गठित की गईं। मानव तस्करी को रोकने के लिए बाल कल्याण अधिकारी, एटीं ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट्स, गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से पीड़ितों को पुनर्वास प्रदान करवा रहीं थी। नाबालिग बच्चों को उनके परिजनों से मिलवाया और बंधुआ मजदूरों का रेस्क्यू भी किया गया।

13 गुमशुदा व 21 बधुआ मजदूरों का पुलिस ने किया रेस्क्यू

इस मिशन के तहत पुलिस ने अप्रैल माह में 13 गुमशुदा बच्चों, 13 वयस्कों को ढूढ़कर उनके परिजनों से मिलवाया। वहीं बधुआ मजदूरी, बाल मजदूरी में महिला पुरुष तथा बच्चों सहित 21 का रेस्क्यू किया गया। इसके अलावा पुलिस ने 7 भिखारियों को गैर सरकारी सगंठनों के सहयोग से अपना आश्रम शामली में पुनर्वास प्रदान करवाया। इस दौरान जिला पुलिस ने जिले में मौजूद बाल भवन, शेल्टर होम विजिट करके बच्चों के बारे में जानकारी प्राप्त की और अन्य युनिटों के साथ जानकारी सांझा करके बच्चों को उनके परिवारों से मिलवाया।  

54 लोगों को दिलाया गया पुनर्वास

पुलिस उपायुक्त ने कहा कि ऑपरेशन मुस्कान के तहत पुलिस ने लगातार कार्रवाई करते हुए पुलिस कुल 54 लोगों को पुनर्वास प्रदान किया है। इसी अभियान के तहत पुलिस द्वारा लगातार गुमशुदा बच्चों, महिलाओं, पुरुषों को ढुंढकर उनके परिवारों से मिलवाने का कार्य कर रही है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail