कोविड अस्पतालों में ओपीडी पर ''सियासी बवाल'', विज ने कहा- किसी भी सूरत में नहीं दे सकते सुविधा

5/6/2020 6:42:43 PM

चंडीगढ़(धरणी): कोविड अस्पताल में ओपीडी शुरू होने के मामले में फिलहाल बवाल खड़ा हो गया है। गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दो टूक कहा है कि किसी सूरत में कोविड अस्पताल में ओपीडी शुरू नहीं कर सकते। हाल ही में सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया था कि प्रदेशभर में बाजारों व दुकानों को खोलने का फैसला कर चुकी राज्य सरकार अब स्पेशल कोविड-19 अस्पतालों में भी ओपीडी शुरू करने जा रही है।

गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि उनके ही विभाग से जुड़े इस फैसले की उन्हें कोई अधिकारिक सूचना नहीं है। उन्होंने दो-टूक कहा है कि कोविड अस्पताल में रुटीन में ओपीडी शुरू कर ही नहीं सकते। इससे पूर्व विज लॉकडाउन के 4 मई से शुरू हुए तीसरे फेज में दी गई छूट को लेकर भी कह चुके हैं कि इस निर्णय से उन्हें डर लग रहा है। राज्य सरकार ने जब ग्रीन व ओरेंज के अलावा रेड जोन में भी मार्केट व दुकानों को खोलने की मंजूरी दी तो विज ने आशंका जताई कि यह छूट भारी पड़ सकती है। उनका मानना है कि छूट मिलने के बाद लोग लापरवाह हो जाते हैं और वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करेंगे। ऐसे में संक्रमण फैलेगा।



सरकार ने प्रदेशभर में कुल 11 विशेष कोविड-19 अस्पताल बनाए हैं। प्रदेश में संक्रमण के केस रोजाना बढ़ रहे हैं। पिछले पांच दिनों में प्रदेश में 200 नये कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। स्वाभाविक हैं कि इन सभी को कोविड-19 अस्पतालों में दाखिल किया गया होगा। ऐसे में यहां अगर आम लोगों के लिए ओपीडी शुरू होती है तो इससे संक्रमण फैलने का खतरा और भी बढ़ सकता है।

हाल ही में  सरकार की विज्ञप्ति में सभी अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में कोविड मरीजों के लिए दो डायलेसिस मशीन आरक्षित रखने का निर्णय लेने बारे जानकारी दी गई थी। इसमे सभी विशेष कोविड-19 अस्पतालों में 100-150 बिस्तरों को कोविड मरीजों के लिए आरक्षित रखने के बाद शेष वार्ड और ओपीडी अन्य मरीजों के लिए सामान्य रूप से काम शुरू करने बारे भी कहा गया था।



इस बैठक को लेकर मंगलवार को जो प्रेस रिलीज जारी की थी, उसमें कहा गया था कि स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी बैठक में मौजूद थे। इस बारे में विज से बात की गई तो उन्होंने कहा, ‘कल 12 बजे मीटिंग शुरू हुई थी, जो 1 बजे तक चली। मैं एक बजे ही बैठक में पहुंच सका। मुझे नहीं पता कि इसमें क्या फैसला लिया गया। कोविड-19 अस्पतालों में ओपीडी शुरू नहीं हो सकती। हमने तो खानपुर मेडिकल कॉलेज की ओपीडी बंद करवाई है ताकि संक्रमण को रोका जा सके।’

Shivam