राजनीति देश को चलाती और शिक्षा मनुष्य को बनाती: सोलंकी

4/18/2018 11:30:45 AM

हिसार(ब्यूरो): हरियाणा के राज्यपाल एवं गुरु जम्भेश्वर विज्ञान व प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि राजनीति देश की नीति निर्धारण व इसे आगे बढ़ाने का काम करती है लेकिन शिक्षा व्यक्ति में मानवीय गुण पैदा करके उसे मनुष्य बनाती है। वे आज गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं तकनीकी विश्वविद्यालय के 5वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि उपस्थितजन को सम्बोधित कर रहे थे। 

समारोह में केंद्रीय विज्ञान, तकनीकी एवं भूगर्भ विज्ञान मंत्री डा. हर्षवर्धन तथा बिहार स्थित नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति डा. विजय पी. भटकर को डाक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि प्रदान की गई। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, विधायक डा. कमल गुप्ता उपस्थित रहे। प्रो. सोलंकी ने कहा कि शिक्षा के बिना किसी भी देश की उन्नति की कल्पना नहीं की जा सकती है। किसी देश का भविष्य वहां के उद्योगों, कृषि उत्पादन अथवा आधारभूत ढांचे से ज्यादा इस बात पर निर्भर करता है कि उस देश के स्कूलों, कालेजों और विश्वविद्यालयों की कक्षाओं में बच्चों को क्या पढ़ाया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि देश के नीति आयोग ने लक्ष्य निर्धारण किया है कि 2022 तक भारत एक ऐसा देश होगा, जो स्वच्छ व स्वस्थ होगा, जिसमें साम्प्रदायिक सौहार्द होगा, सम्पन्न व सुरक्षित होगा और 2047 तक भारत फिर से विश्व गुरु के रूप में स्थापित हो जाएगा। डा. हर्षवर्धन ने डिग्री लेने वाले विद्यार्थियों को जीवन की नई यात्रा की बधाई दी। डा. विजय पी. भटकर ने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों को सराहा।
 

Deepak Paul