जिले में फिर बढ़ने लगा प्रदूषण, लोगों को सांस लेने में हो रही परेशानी

10/10/2020 10:18:59 AM

फरीदाबाद (ब्यूरो) : जिले में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर से बढऩा शुरू हो गया है। शुक्रवार को फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 220 दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में नमी व ठंड बढऩे से प्रदूषण का स्तर और अधिक बढ़ सकता है। सर्दियों के दौरान दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। फरीदाबाद शहर में प्रदूषण का असर अभी से दिखाई देना शुरू हो गया है।

पिछले साल एक अक्टूबर से 10 अक्टूबर के बीच में फरीदाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से 150 के बीच में ही रहा था, लेकिन इस साल यह अक्टूबर महीने के शुरूआती दिनों में ही 200 से ऊपर पहुंच गया है। 7 अक्टूबर को फरीदाबाद का एयर क्वालिटी 264 दर्ज किया गया था, जो 8 अक्टूबर को 213 तक पहुंच गया। अलग - अलग क्षेत्रों की बात करें तो सेक्टर 16 एरिया में एयर क्वालिटी इंडेक्स 211, एनआईटी क्षेत्र में 190 व सेक्टर 30 क्षेत्र में 207 एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया। बल्लभगढ़ क्षेत्र का एयर क्वालिटी इंडेक्स 140 दर्ज किया गया। पिछले एक सप्ताह की बात करें तो एयर क्वालिटी इंडेक्स में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है।

28 सितंबर को एयर क्वालिटी इंडेक्स 148 था, जो अब लगभग 55 अंक तक बढ़ गया है। विशेषज्ञों के अनुसार मौसम में नमी बढऩे व हल्की ठंड होने पर प्रदूषण का स्तर बढऩे लगता है। इन दिनों कई राज्यों में किसान पराली भी जलाते हैं, जिसका असर प्रदूषण पर देखा जाता है। प्रदूषण नियंत्रण के लिए 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान भी लागू किया जाना है। इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व अन्य विभागों की तरफ से तैयारियां की जा रही हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल ऑफिसर दिनेश के अनुसार प्रदूषण का स्तर कुछ बढ़ गया है। सभी विभाग इसके नियंत्रण के लिए मिल कर काम कर रहे हैं।

Manisha rana