बाजारों में धड़ल्ले से बिक रहा है पॉलिथीन, कागजों तक सीमित रहे प्रशासन के दावे (video)

6/30/2019 1:25:16 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): प्रदेश सरकार और प्रशासन चाहे पॉलिथीन की बिक्री पर रोक लगाने के लाख दावे कर ले लेकिन हकीकत इससे काफी अलग है।  फतेहाबाद के बाजारों में पॉलिथीन धड़ल्ले से बिक रहा है और इसका प्रयोग भी जमकर किया जा रहा है। हालांकि प्रशासन की टीमें छोटे दुकानदारों के चालान काट कर अपनी पीठ जरूर थपथपा रही है। लेकिन फिर भी पॉलिथीन का प्रयोग धड़ल्ले से जारी है।



फतेहाबाद की सब्जी मंडी की बात की जाए तो रोजाना हजारों की क्विंटल में आने वाली सब्जी पॉलिथीन में पैक हो कर ही आती है। सब्जी के सारे कारोबार में पॉलिथीन का प्रयोग जमकर किया जा रहा है। बड़े-बड़े पॉलिथीन के लिफाफे में सब्जी पैक करके शहर के बाजारों में भेजी जा रही है। हालांकि जिला उपायुक्त का कहना है कि प्रशासन की टीमों ने कई होलसेल का काम करने वाले पॉलिथीन विक्रेताओं के चालान काटे हैं, और जरूरत पड़ने पर दुकान को भी सील किया जाएगा। लेकिन समाधान होता नजर नहीं आ रहा। 



सामाजिक संस्थाओं का कहना है कि प्रशासन छोटे दुकानदारों के चालान तो काट रहा है लेकिन पॉलिथीन बनाने वाली फैक्ट्रियों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही। अगर पॉलिथीन की फैक्ट्रियों को ही बंद करवा दिया जाए तो पॉलीथिन का समाधान हो जाएगा। सरकार और प्रशासन अगर बड़ी शक्तियों पर कार्रवाई करती है तो साफ हो जाएगा कि सरकार पॉलिथीन बैन को लेकर गंभीर है, अन्यथा छुटपुट चालान करके पॉलिथीन को बंद करवाना असंभव सा नजर आता है।

Edited By

Naveen Dalal