बिट्टू बजरंगी के भाई को जलाने के आरोपी का हुआ Polygraph Test, जल्द खुलेंगे हत्या से जुड़े राज

1/12/2024 4:10:08 PM

फरीदाबाद : नूंह में जलाभिषेक यात्रा के दौरान चर्चा में आए बिट्टू बजरंगी के भाई महेश को जलाकर मारने के नामजद आरोपी का पुलिस ने पालीग्राफ टेस्ट करा दिया है। वीरवार को पुलिस आरोपित को लेकर दिल्ली रोहिणी गई थी। टेस्ट करवाने में तीन से अधिक घंटे लगे। अभी रिपोर्ट नहीं मिली है। इसलिए यह सामने नहीं आ सका है कि आरोपित झूठ बोल रहा है या सच। 

बताया जा रहा है कि इससे पहले पुलिस अरमान से पूछताछ कर चुकी थी, लेकिन कुछ खास बात सामने नहीं आ सकी। यही कारण है कि पुलिस ने अभी तक अरमान को गिरफ्तार नहीं किया है। सारन थाने में यह मुकदमा दर्ज है। इसमें एक आरोपित अरमान को नामजद किया गया था। बाकी अज्ञात बताए जा रहे है।

सबसे पहले ये जान लें कि आखिर क्या होता है Polygraph Test

क्राइम साइकॉलोजी रिव्यू नामक रिसर्च जर्नल के मुताबिक ये एक ऐसा परीक्षण है, जो सच जानने के लिए इंसान की फिजिकल और मेंटल एक्टिविटी को नापता है। टेस्ट के दौरान कुछ सवाल किए जाते हैं। इस सवालों के जवाब देते वक्त मशीन इंसान की सभी तरह की एक्टिविटी का चार्ट तैयार करती है। इस टेस्ट को साल 1921 में इजात किया था। इसे अमेरिकन पुलिसकर्मा और फिजियोलॉरिस्ट जॉन ए लार्सन ने बनाया था। लार्सन ने अपराधियों से जरूरी जानकारी और सच उगलवाने के लिए ये मशीन बनाई थी। इससे अपराधी के हार्टबीट, श्वसन दर, होठ हिलाने जैसी तमाम चीजों को नोट किया जाता है।

गौरतलब है कि 13 दिसंबर की आधी रात को करीब एक बजे महेश मंडी में था। इस दौरान एक कार में चार-पांच युवक आए और उससे पूछा कि क्या तुम बिट्टू बजरंगी के भाई हो। हां कहने पर उन्होंने कोई ज्वलनशील पदार्थ उसके ऊपर छिड़क दिया और आग लगा दी। जिसके बाद बुरी तरह झुलस चुके महेश को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां कुछ दिन बाद उसकी मौत हो गई थी। 



वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी बिट्टू बजरंगी के घर पहुंचे थे, जहां सीएम खट्टर ने उनके भाई महेश पांचाल को श्रद्धांजलि दी थी। इस दौरान सीएम ने परिवार का ढांढस बंधाया था।  

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


 

Content Writer

Manisha rana