सफाई व्यवस्था के टैंडर को लेकर गड़बड़ी की आशंका, जांच के आदेश

2/2/2020 11:36:05 AM

रतिया (झंडई) : शहर की अनाज मंडी व अन्य खरीद केन्द्रों में सफाई व्यवस्था को लेकर होने वाले टैंडरों में गड़बड़ी होने की आशंका के चलते ठेकेदारों ने उपायुक्त व विजीलैंस विभाग के डायरैक्टर को शिकायत की है। शिकायत मिलने के पश्चात उपायुक्त द्वारा मामले की जांच उप मंडलाधीश को सौंपकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं, जिसके चलते उन्होंने मार्कीट कमेटी कार्यालय से सफाई को लेकर होने वाले टैंडर का रिकार्ड तलब कर लिया और ठेकेदारों को भी बयान दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। 

दि सिरसा बंसीवट को-आप्रेटिव सोसायटी सिरसा, मां पाथरी को-आप्रेटिव सोसायटी सिरसा, सिरसा भोला शंकर को-आप्रेटिव सोसायटी सिरसा, वल्र्ड सिक्योरिटी सर्विस सिरसा तथा अन्य ठेकेदारों ने उपायुक्त व विजीलैंस विभाग के निदेशक को शिकायत पत्र भेजकर आरोप लगाया है कि रतिया मार्कीट कमेटी के अधिकारी तथा मार्कीटिंग बोर्ड के उच्च अधिकारी रतिया मार्कीट कमेटी कार्यालय के द्वारा अनाज मंडी क्षेत्र में सफ ाई व्यवस्था को लेकर जारी किए गए टैंडर में गड़बड़ी कर रहे हैं और अपने चहेते ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए बार-बार टैंडर को रद्द कर रहे हैं।

ठेकेदारों ने आरोप लगाया कि कि रतिया मार्कीट कमेटी कार्यालय द्वारा जो सफ ाई का ठेका मार्च 2018 में जारी किया गया था, वह ठेका बनावली को-आप्रेटिव सोसायटी को दिया गया था और यह टैंडर मार्च 2019 में ही समाप्त हो गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि 31 मार्च 2019 को ठेका समाप्त होने के बाद नए सिरे से टैंडर लगाया जाना था और टैंडर लगा भी दिया गया था, मगर मार्कीटिंग बोर्ड के अधिकारियों ने चहेते ठेकेदार को फायदा पहुंचाने के लिए तत्कालीन सचिव के समय 5 बार टैंडर को रद्द कर दिया।

ठेकेदारों ने आरोप लगाया कि इस दौरान पुराने ठेकेदार से ही सफ ाई का ठेका जारी किया जाता रहा, जबकि नियमानुसार नया करवाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि अब नए सचिव आने के बाद भी टैंडर को 2 बार रद्द कर दिया गया है, जिस कारण उचित सफ ाई नहीं हो रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि अधिकारियों द्वारा ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए टैंडर की शर्तों में भी फेरबदल किया जा रहा है। उन्होंने पूरे मामले की जांच करवा कर मिलीभगत करने वाले अधिकारियों के खिलाफ  कार्रवाई करने की मांग की है। 

Isha