स्नातकोत्तर सीटों  पर 9 तक होंगे ऑनलाइन आवेदन

6/24/2019 2:11:53 PM

कैथल (महीपाल /मित्तल): राजकीय, एडिड व सैल्फ फाइनैंसिंग कालेजों में स्नातकोत्तर (पीजी) के विभिन्न पाठ्यक्रम में दाखिलों के लिए 9 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। हरियाणा उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से स्नातकोत्तर में नए सत्र के लिए दाखिला शैड्यूल जारी कर पोर्टल खोल दिया है। ऑनलाइन आवेदन के बाद अभ्यॢथयों को मूल दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। आवेदन के दौरान चयनित किसी भी एक कालेज में सत्यापन करवाया जा सकता है। कालेजों में पिछले साल यूजी व पीजी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया साथ-साथ ही चली थी। स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स में दाखिला अंकों के आधार किया जाएगा। दाखिले के लिए 2 मैरिट लिस्ट जारी की जाएंगी। 

स्नातकोत्तर के लिए आवेदन कार्यक्रम 
9 जुलाई ऑनलाइन आवेदन करने का अंतिम दिन।
11 को पहली मैरिट लिस्ट जारी।
16 को प्रथम कटऑफ में शामिल विद्याॢथयों के लिए फीस भरने का अंतिम दिन।
17 को दूसरी मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी।
20 को दूसरी मैरिट लिस्ट के विद्याॢथयों को फीस भरने का अंतिम दिन।
22 को प्रतीक्षा सूची जारी होने के साथ नए सत्र की कक्षाएं आरंभ। 

आवेदन के दौरान ये कागजात हैं जरूरी
विद्यार्थी को अपनी स्नातक की मार्कशीट, मोबाइल, आधार नंबर, बैंक का खाता नंबर, आई.एफ.एस.सी. कोड वाले पासबुक की फोटो कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो साथ लानी होगी। विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा निदेशालय की वैबसाइट डबल्यू.डबल्यू.डबल्यू. हायर.एजु.एच.आर.वाई.कॉम या इंडिया.गव.इन पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कालेज में हैल्प डैस्क स्थापित : डा. बेदी
डा. भीमराव अंबेदकर राजकीय कालेज के प्राचार्य डा. ऋषिपाल बेदी ने बताया कि हरियाणा उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से स्नातकोत्तर में नए सत्र के लिए दाखिला शैड्यूल जारी कर दिया है। 9 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। विद्याॢथयों की सुविधा के लिए सभी कालेजों में हैल्प डैस्क स्थापित करने के साथ ऑनलाइन आवेदन की भी व्यवस्था की गई है। विद्याॢथयों को आवेदन करने के बाद संबंधित कालेजों में आवेदन पत्र और कागजात सत्यापित करवाने होंगे।

Shivam