डिजिटल इंडिया के तहत डाक विभाग का सिस्टम बना आधुनिक, आम आदमी को मिलेगा लाभ

6/29/2019 3:21:13 PM

कुरुक्षेत्र (रणदीप रोड): डिजिटल इंडिया अभियान के तहत डाकघर में उपलब्ध सुविधाओं को सर्वसाधारण तक सुगमता से पहुचांने के लिए आगामी 1 जुलाई से 21 जुलाई तक एक विशेष जागरूकता अभियान शुरू जाएगा। जानकारी के लिए कुरुक्षेत्र के डाकपाल सुरेंद्र कौशिक ने बताया कि डाक विभाग का मकसद आम आदमी के धनवृद्धि लक्ष्य को सुरक्षित ढंग से पूरा करने में सहयोग करना है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत डाक विभाग ने अपने पूरे सिस्टम को आधुनिक बना दिया है। ग्रामीण डाकघरो को दर्पण डिवाइस के माध्यम से सुसजित कर ग्रामीण क्षेत्र में कोर-बैंकिंग सेवाओ को मजबूत किया है।

उन्होंने बताया कि जुलाई माह के दौरान चलने वाले विशेष जागरूकता अभियान के तहत डाक विभाग का लक्षय जनता को डिजिटल लेनदेन में सक्षम बनाकर, डिजिटल इंडिया में योगदान देने के लिए सक्षम बनाना है। डाक विभाग में मात्र 50 रुपए से बचत खाता खोला जा सकता है और 40 फीसदी ब्याज भी मिलता है और 100 रुपए से खाता खोलकर बिना शुल्क एटीएम लिया जा सकता है जिसका कोई सालाना मैंटेनेंस चार्ज नहीं लगता है एवं इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

डाकपाल कौशिक के अनुसार डाक विभाग का सम्पूर्ण सिस्टम कम्प्युटरीकृत (सी॰बी॰एस॰) होने के कारण अब डाकघर सुकन्या खाता, पीपीएफ़ खाता, आरडी एवं डाक बचत खाते में सीबीएस के माध्यम से कभी भी- कहीं भी जमा और निकासी की जा सकती है। डाक विभाग द्वारा अपने सायलेंट खातों के ग्राहको को विभाग से वापस जोड़ने और ग्राहकों के खातो को उनके मोबाइल से जोड़ने का भी बीड़ा उठाया गया है। मोबाइल नंबर को खातो से जोड़ने से ग्राहको को एक ओर जहाँ उनके खातो में होने वाले प्रत्येक जमा और निकासी लेनदेन की सूचना उनके मोबाइल पर बिना शुल्क प्राप्त हो पाएगी वहीं दूसरी और ग्राहक अपने मोबाइल को ही अपने पर्स के रूप में इस्तेमाल कर पायेंगे।

Edited By

Naveen Dalal