राखी को लेकर डाक विभाग की नई पहल, मात्र दस रुपये में भिजवाई जा रही देश के कोने-2 में राखियां

7/29/2020 9:40:32 AM

हिसार (विनोद सैनी) : कोरोना काल का असर अबकी बार रक्षाबंधन पर भी देखने को मिल रहा है। कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए डाक बिभाग की तरफ से एक अहम पहल की गई है।कोरोना को देखते हुए डाक बिभाग की जिम्मेदारियां भी बहुत बढ़ गई है। डाक विभाग के द्वारा इस बार बहनों की राखिया पहुंचाने के लिए डाक विभाग पूरी तरह से तैयार है। कोई भी बहन अपने भाई को राखी भेजने से वंचित नहीं रहेगी।


जी हां हिसार भारतीय डाक विभाग की तरफ से रक्षाबंधन के त्यौहार पर विशेष पहल करते राखिया भिजवाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इस वर्ष कोरोना का असर रक्षाबंधन पर भी पड रहा है। इसी के मद्देनजर रक्षा बंधन पर डाकघरों से  मात्र 10 रुपये के राखी एनवलप में राखिया भेजी जाएगी। हिसार के आस पास के जिलों से भी राखी भेजने के लिए लोग पोस्ट आफिस में आ रहे है। विदेश में राखी भेजने के लिए अलग से रेट तय किए गए है। डाक विभाग ने भाई बहन को रक्षा बंधन के त्यौहार पर तोहफा देने का काम किया है। डाक के माध्यम से देश के किसी भी राज्य में बहन अपने भाई को राखी भेज सकती है। बहनों के लिए डाक विभाग द्वारा राखी के लिए लिफाफा जारी किया है। जारी किया गया राखी मेल लिफाफा दिल्ली से होकर अन्य स्थानों पर आसानी से पहुंच जाएगा। रविवार के दिन भी विशेषकर उनके डाक विभाग के कर्मचारी छुटी न करके राखिया घरों तक पहुंचाने का काम करेंगे। जो कोरोना के चलते बहनें दूसरे राज्यों में नहीं जा पा रही है और वे डाक विभाग से आसानी से अपनी राखिया भेज सकती है।


हिसार के मुख्य डाक अधीक्षक संजय कुमार ने कहा कि डाक विभाग ने भाईयो बहनों को एक और तोहफा दिया है। मात्र दस रुपये में देश के किसी भी प्रदेश में राखिया पहुंचाई जा सकेंगी। इसके लिए डाक विभाग ने एक लिफाफा जारी किया है। अंदर से वाटर प्रफू है। जिसका अलग से रंग दिया है। इसका लाभ प्रति दिन बहने ले रही है। उन्होंने बताया कि अगले शनिवार व रविवार के छुट्टी के दिन भी कर्मचारी राखियों की डाक वितरित करने का काम करेगे।

सजंय कुमार ने बताया कि राखियों के समय पर पहुंचाने के लिए अहम भूमिका वाले विभाग के कर्मचारियों का ब्यौरा जुटाया जा रहा है। ऐसे कर्मचारियों को रक्षा बंधन के बाद सम्मानित किया जाएगा। ताकि उनके हौसले बढ़े और साथ ही अन्य कर्मचारी भी सिख ले सके। उन्होंने बताया कि डाक विभाग के द्वारा जारी किया गया लिफाफा अंदर से वाटर प्रफू है और जिसका अलग से रंग दिया गया है। ताकि डाक विभाग को रखियों के लिफाफों की अलग से पहचान हो सके और जल्दी से रखियो को पहुंचाया जा सके। जिससे समय की भी बचत होगी।
 

Edited By

Manisha rana