डाक विभाग ने शुरू किया चलता-फिरता डाकघर, पैसे निकालने के लिए नहीं काटने पड़ेगे बैंक के चक्कर

4/12/2020 12:04:37 PM

फरीदाबाद (महावीर गोयल) : खाते से पैसे निकालने के लिए नहीं अब लोगों को बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। डाक विभाग ने लॉक डाउन में लोग घर से बाहर न निकलें और बैंकों के बाहर लोगों की कतारें न लगें इसलिए मोबाइल डाक सेवा शुरु की है। जिसके चलते अब डाकिया लोगों के घरों तक पैसे पहुंचाएगा। व्यक्ति का किसी भी बैंक में खाता हो, यदि उसका खाता आधार कार्ड से लिंक है तो वे इस मोबाइल डाक सेवा के जरिए अपने खाते से पैसे निकाल सकता है।

इतना ही नहीं स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री आदि भी इस सुविधा के जरिए की जा सकती है। इसके अलावा लोग स्थानीय डाकघर से भी अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैैं। लॉक डाउन में भी लगातार यह शिकायतें मिल रहीं थी कि लोग पैसे निकालने के लिए एटीएम व विभिन्न बैंकों के बाहर कतार लगाए खड़े रहते हैं। इससे जहां बैंक कर्मी परेशान थे वहीं लोगों को भी कई घंटों तक बैंक के बाहर खड़ा रहता पड़ता था।

इसमें जहां सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन हो रहा था वहीं लोग भी कोरोना के चलते दहशत में मजबूरी में बाहर निकल रहे थे। ऐसे में  लॉकडाउन के इस मुश्किल वक्त में डाकघर की सेवाएं ग्राहकों के लिए सुगम बनाई जा रही हैं। रोजाना निर्धारित समय तक डाकघर खोले जा रहे हैं। इन डाकघरों में न केवल स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री जैसी सुविधाएं मिल रही हैं बल्कि कई ऐसी सुविधाएं भी दी जा रही हैं, जिनका लाभ आप घर बैठे भी ले सकते हैं।

Edited By

Manisha rana