घोटाला कोई इनसे सीखे! ये डाककर्मी 'मुर्दों' के नाम पर डकार गए लाखों की पेंशन(VIDEO)

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 08:25 PM (IST)

गन्नौर (कपिल शर्मा) : सोनीपत जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे। यहां मृत पेंशन धारक डाकखाने में आकर अपनी पेंशन ले गए। यह सुनने में तो आपको अटपटा लग रहा होगा, लेकिन यह हकीकत है। जी हां, सोनीपत के गांव बजाना खुर्द के डाकघर में डाक विभाग के दो कर्मियों ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि के करीब 27 लाख रुपये का गबन कर डाला। विभागीय अधिकारियों ने मामले की जांच की तो इसका पता लग सका। आरोप है कि मृत वृद्धों के खातों से फर्जी अंगूठे, हस्ताक्षर व झूठी गवाही के जरिए यह रुपये निकाले गए हैं। एक कर्मी पर करीब 25.33 लाख व दूसरे पर 1.65 लाख के गबन का आरोप है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

मिली जानकारी के अनुसार सोनीपत मंडल के डाकघर अधीक्षक ने गन्नौर पुलिस को बताया कि खरखौदा के वार्ड-7 निवासी ऋषिराज नवंबर 2005 से सितंबर 2019 तक गांव बजाना खुर्द में शाखा डाकपाल के पद पर रहे। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन (वृद्धावस्था पेंशन) की राशि का गबन किया है। उसने मृत खाता धारकों के खातों में से अलग-अलग समय झूठे अंगूठा निशान व हस्ताक्षर कर व झूठी गवाही दिखाकर एक लाख 65 हजार 800 रुपये निकाल लिये। आरोप है कि इस मामले में दूसरा डाकपाल पवन कुमार भी शामिल है। पवन कुमार पर 25 लाख 33 हजार 700 रुपये के गबन का आरोप है। थाना गन्नौर में पुलिस ने डाकपाल ऋषिराज व पवन कुमार के खिलाफ धोखाधड़ी व गबन का मुकदमा दर्ज कर लिया है। डाक विभाग की तरफ से अब तक मामले में कोई रिकवरी नहीं हो सकी है। साथ ही मामले में जांच जारी है। डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गबन की राशि और भी ज्यादा हो सकती है। डाक विभाग ने पुलिस को ऋषिराज के खिलाफ पांच बार शिकायत दी। डाक विभाग की तरफ से मई 2022, जुलाई 2022, सितंबर 2022 व नवंबर 2022 को शिकायत दी। उसके बाद 20 जनवरी को शिकायत दी गई। जिस पर जांच के बाद अब पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। वहीं पवन कुमार के खिलाफ पहले गोहाना डाकघर निरीक्षक ने अप्रैल 2022 को शिकायत दी थी। अब पुलिस ने दोनों पर मुकदमा दर्ज किया है।

गन्नौर थाना प्रभारी रवि कुमार ने बताया है कि सोनीपत मंडल के डाकघर अधीक्षक ने शिकायत दी है कि बजाना खुर्द में स्थित डाकघर के डाकपाल ने मृत पेंशन धारकों की पेंशन का गबन किया है। ऋषिराज और पवन नाम के डाकपाल पर मामला दर्ज किया गया है। इन दोनों ने 27 लाख रुपए का गबन किया है। शिकायत के आधार पर दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और मामले में गहनता से जांच की जा रही है। मामले को लेकर मिली शिकायत पर जांच के बाद मुकदमा दर्ज कर लिया है। गहनता से तथ्य जुटाकर कार्रवाई की जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static