पंजीकृत शिकायतों की हर घंटे मॉनीटरिंग करेगा बिजली निगम

6/6/2019 12:47:05 PM

सोनीपत: बिजली आपूॢत से संबंधित शिकायतों का अगर आप जल्द से जल्द समाधान चाहते हो तो अपनी शिकायत को पंजीकृत जरूर करवाएं।  निगम अधिकारियों का फोकस अब पंजीकृत शिकायतों की हर घंटे मॉनीटरिंग पर है। शिकायत के समाधान में अगर 4 घंटे तक की देरी होती है तो कार्रवाई की जांच खुद बिजली निगम के एस.ई. करेंगे। बिजली निगम उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए हैल्पलाइन नम्बर भी जारी किए हैं।  बिजली निगम में हर रोज औसतन 200 शिकायतें पंजीकृत हो रही है। इनमें से 92 प्रतिशत उपभोक्ताओं की शिकायत का समय रहते समाधान होता है।  

दरअसल, गर्मी के सीजन में बिजली आपूॢत से संबंधित समस्याएं कई गुणा बढ़ जाती हैं। बार-बार फाल्ट आने की वजह से उपभोक्ता बिजली निगम के अधिकारियों को फोन करके समस्या के समाधान की मांग करते हैं परन्तु इस तरह की शिकायतों का पंजीकरण न होने की वजह से शिकायत के समाधान में समय लगता है।  ऐसे में बिजली निगम ने फैसला किया है कि उपभोक्ताओं की पंजीकृत शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान किया जाए तथा उपभोक्ताओं को बिजली सुविधा केन्द्र, हैल्पलाइन नम्बरों आदि के माध्यम से शिकायत को पंजीकृत करने के प्रति प्रेरित किया जाए। 

3 लाख 45 हजार उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर हो चुके हैं सिस्टम से अटैच 
बिजली निगम पूरे सिस्टम को ऑनलाइन करने की कवायद में भी जुटी हुई है। जिले में बिजली निगम के करीब 3 लाख 61 हजार उपभोक्ता हैं। इनमें से निगम ने 3 लाख 45 हजार उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बरों को सिस्टम से अटैच करने में कामयाबी प्राप्त की है। हालांकि आधार नम्बर अटैच करवाने में उपभोक्ता अभी काफी पीछे है। अब तक 1 लाख 37 हजार उपभोक्ताओं ने ही अपने आधार नम्बर अपने बिजली मीटरों से अटैच करवाए हैं। वहीं, अगर ई-मेल की बात करें तो केवल 15 हजार उपभोक्ताओं ने ही अपनी ई-मेल आई.डी. बिजली निगम में दी है। जिसके माध्यम से वे अपने बिजली बिलों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। 

शहर व गांवों के मुख्य चौकों पर लगाए जाएंगे बैनर व पोस्टर 
उपभोक्ताओं की शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान हो, इसके लिए बिजली निगम ने हैल्पलाइन नम्बर जारी किए है। उक्त नम्बरों से संबंधित जानकारी के लिए बिजली निगम शहर और गांवों के प्रमुख चौकों पर बैनर व पोस्टर भी लगाएगा। बिजली सुविधा केन्द्रों के लिए बिजली निगम ने जहां 9315609740 व 9355171621 मोबाइल नम्बर जारी किए है। वहीं, 1800-180-1550 हैल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है। औद्योगिक क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिए बिजली निगम ने 7027997138 नम्बर जारी किया है। उपभोक्ताओं की शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान हो, इसके लिए विभाग ने ट्रांसफार्मर बैंक भी स्थापित किए हैं। शहरी क्षेत्रों में ट्रॉली का भी प्रबंध किया गया है, जिसके चलते कम से कम समय में ट्रांसफार्मर जलने या खराब होने की स्थिति में बिजली आपूॢत को सामान्य किया जा सके। 

Isha