किसानों की समस्या के समाधान के लिए बिजली मंत्री ने की पूर्व उपमुख्यमंत्री से मुलाकात

6/12/2021 6:34:10 PM

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): प्रदेशभर के किसानों द्वारा सिंचाई ट्यूबलो से बिजली कनेक्शन के लिए वर्ष 2014 से लंबित पड़े 84537 आवेदनों पर कार्यवाही करते हुए बिजली कनेक्शन देने के लिए विशेष नीति बनाने,जिला पंचकूला की अनेको बिजली संबंधित समस्याओ के समाधान के लिए,किसान बिजली उपभोक्ता को खुले बाजार से अपने स्वयं के सबमर्सिबल पंप खरीदने की अनुमति देने बारे व कैनकल कमांड क्षेत्रों में बिना कनेक्शन की नई शर्तों को बदलने बारे हरियाणा सरकार के उपमुख्यमंत्री रह चुके श्री चंद्रमोहन के नेतृत्व में हरियाणा कांग्रेस के नेताओ व कार्यकर्ताओं ने हरियाणा सरकार के बिजली मंत्री श्री रणजीत चौटाला से उनके निवास स्थान स्थित चंडीगढ़ में मुलाकात करके विस्तारपूर्वक जानकारी के साथ ज्ञापन सौंपा है। बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने तुरन्त कार्यवाही करते हुए सभी समस्याओ के लिए आश्वस्त किया।

कनेक्शन न मिलने से किसान परेशान
चंद्रमोहन द्वारा हरियाणा के लाखों किसानों की सिंचाई ट्यूबलो के लिए बिजली कनेक्शन न मिलने की समस्या को प्रमुख रूप से रखा गया है।उन्होंने बिजली मंत्री को कनेक्शन न मिलने से हुए आर्थिक नुकसान के बारे भी बताया है।चंद्रमोहन ने कहा कि अधिकांश आवेदकों ने आवेदन शुल्क जमा किया था और अन्य बुनियादी ढांचे जैसे मोटर और बिजली के खंभे आदि पर निवेश किया था परंतु दिसंबर 2018 के बाद कोई नया कनेक्शन नहीं दिया गया है जिससे आज लाखो किसान परेशान है। 

पंजीकृत विक्रेताओं से ही खरीदारी करने को मजबूर किसान
चंद्रमोहन ने कहा कि किसानों को पहले खुले बाजार से सबमर्सिबल पंपों की खरीद पर कोई प्रतिबंध नहीं था लेकिन अब आवेदक पंजीकृत विक्रेताओं से ही खरीदारी करने को मजबूर हैं। इससे कुछ कंपनियों के एकाधिकार के कारण लागत में वृद्धि होती है। इस प्रतिबंध को भी हटाया जाना चाहिए ताकि उपभोक्ता खुले बाजार से खरीदारी कर सके। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान चौ. भजनलाल जी ने 1991 से 1996 तक प्रदेश के किसानों को 50 हजार से अधिक नलकूप कनेक्शन दिए थे। साथ ही पिछले कांग्रेस कार्यकाल में भी कृषि क्षेत्र में लगभग 1600 करोड़ रुपये के लंबित बिजली बिलों को माफ करने सहित विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को लगभग 152794 नलकूप कनेक्शन प्रदान किए थे। 

सिंचाई के पानी की बारी देर बाद आने से नुक्सान
पूर्व चेयरमैन विजय बंसल ने कहा कि 1 मई, 2021 को हरियाणा में बिजली कंपनियों द्वारा नलकूप कनेक्शन उपलब्ध कराने की नई नीति जारी की गई जिसके अनुसार यदि किसान की भूमि कैनाल कमांड क्षेत्र के अंतर्गत आती है तो उसे कोई ट्यूबवेल कनेक्शन आवंटित नहीं किया जाएगा जिसके अनुसार अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद, भिवानी, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, नूंह और गुरुग्राम में कोई भी नलकूप कनेक्शन स्वीकृत नहीं किया जाएगा क्योंकि इन जिलों में 80-90% क्षेत्रफल नहर सिंचाई के फ्लो या लिफ्ट कमांड क्षेत्र के अंतर्गत आता है।  रविन्द्र रावल ने कहा कि हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में महीने में केवल सात दिन नहर का पानी उपलब्ध होता है। दक्षिणी हरियाणा में सिंचाई के पानी की बारी 45 दिन बाद आती है तो कभी 60 दिन बाद भी आती है।ऐसे में किसान अपनी जमीन पर खेती कैसे कर पाएगा। 

इस दौरान पूर्व चैयरमैन विजय बंसल एडवोकेट,रविन्द्र रावल पूर्व चैयरमैन नगर परिषद पंचकूला,पार्षद सलीम खान,डॉ रामप्रसाद,पूर्व पार्षद रविकांत स्वामी,अमन दत्त शर्मा जिला चेयरमेन कांग्रेस लीगल डिपार्टमेंट,दीपांशु बंसल एनएसयूआई आरटीआई सेल राष्ट्रीय कन्वीनर,वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री प्रियंका हुड्डा,जिला महासचिव महिला कांग्रेस मुदिता शर्मा,वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री सुषमा खन्ना,बहादुर राणा,मेहन्द्र  राणा,इंद्र फौजी,साहिब सिंह,सुभाष फौजी,जसमेर सिंह, रविंद्र रिहौर, रणदीप,दविंदर शर्मा बीडीसी सदस्य,ओमवीर, निपुण हुड्डा,अनवर हुसैन,राजीव भुक्कल,सुनील सरोहा समेत अन्य कांग्रेसी शिष्टमण्डल में मौजूद रहे।

Content Writer

Isha